उत्तर प्रदेश

एसटीएफ-अन्तर्राज्यीय मादक पदार्थ तस्कर गिरोह के कैरियर अवैध मादक पदार्थ (गांजा) सहित गिरफ्तार

एस0टी0एफ0, उत्तर प्रदेश को अन्तर्राज्यीय स्तर पर अवैध मादक पदार्थ की तस्करी करने वाले गिरोह के दो कैरियरों को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से अवैध मादक पदार्थ (501 कि0ग्रा0 गांजा मूल्य लगभग 52 लाख रूपये) बरामद करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई।

गिरफ्तार अभियुक्तों का विवरणः-

1-    वेद सिंह पुत्र विपत्ती राम नि0 नगला परमोल पोस्ट अकोला थाना कागारोल जनपद आगरा।
2-    कुमर पाल पुत्र हरिश्चन्द्र नि0 नगला परमोल पोस्ट अकोला थाना कागारोल जनपद आगरा।

बरामदगीः-
1- 501 कि0ग्रा0 गांजा (मूल्य लगभग 52 लाख रूपये)
2- 01 ट्रक (त्श्र 05 ळठ 3099)
3- 01 ड्राईविंग
4- 01 पैन कार्ड
5- 02 ग्रीन कार्ड एस0बी0आई0
6- 01 आधार कार्ड की छाया प्रति
5- 02 अदद मोबाईल फोन।
6- रूपये 1200/- नगद।

विगत काफी दिनों से एस0टी0एफ0 उत्तर प्रदेश को उड़ीसा से अवैध मादक पदार्थों की अन्तर्राज्यीय स्तर पर तस्करी करने वाले गिरोहों के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रही थीं। इस सम्बन्ध में श्री अभिषेक सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एस0टी0एफ0, उ0प्र0 लखनऊ द्वारा एस0टी0एफ0 की विभिन्न इकाईयों/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था। जिसके अनुपालन मे श्री पी0के0 मिश्र, पुलिस, उपाधीक्षक के पर्यवेक्षण में एस0टी0एफ0 की एक टीम द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही प्रारम्भ की गयी तथा अभिसूचना तन्त्र को सक्रिय किया गया।
अभिसूचना संकलन के दौरान जानकारी प्राप्त हुई कि अन्तर्राज्यीय स्तर पर मादक पदार्थाें की तस्करी करने वाला एक गिरोह सक्रिय है, जिसके द्वारा अन्य राज्यों से मादक पदार्थाे की तस्करी कर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में लाकर विक्रय किया जा रहा है। इसी क्रम में आरक्षी प्रशान्त कुमार सिंह द्वारा विश्वसनीय स्रोतों से सूचना प्राप्त की गयी, कि अवैध मादक पदार्थों की तस्करी करने वाला एक गिरोह, जो उड़ीसा से लेकर उत्तर प्रदेष तक सक्र्रिय है। इस गिरोह के द्वारा नालको अंगुल, उड़ीसा राज्य गांजा मंगवाकर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में सप्लाई किया जाता है। इस बार वह स्टील चद्दर से भरे ट्रक में छिपा कर गांजा लाया जा रहा है।
इस सूचना पर विष्वास कर नाॅरकोटिक्स कण्ट्रोल ब्यूरो, लखनऊ के अधीक्षक मो0 नवाब की एक टीम को साथ लेकर एस0टी0एफ0 की टीम निरीक्षक श्री अंजनी कुमार त्रिपाटी के नेतृत्व में संयुक्त रूप से कार्यवाही करने के उद्देष्य से कटोधन टोल प्लाजा, खागा जनपद फतेहपुर पर पहुँच कर इन्तेजार करने लगे, जहाॅ प्राप्त सूचना के अनुसार उक्त स्थान पर ट्रक न0 उपरोक्त दिखाई दिया, जिसे रोक कर चैक करने पाया गया कि स्टील चद्दरों की आड़ में बोरियो में भरा हुआ गाँजा मौजूद है, जिसपर ट्रक ड्राईवर व परिचालक को अवैध मादक पदार्थ के साथ गिरफ्तार कर लिया गया, जिससे उपरोक्त बरामदगी की गयी।
पूछताछ पर ट्रक ड्राइवर वेद सिंह ने बताया कि यह गाँजा गजेन्द्र सिंह, जो आगरा का निवासी है। उसने उड़ीसा से यह गाँजा मेरी ट्रक में लोड कराया और वह खुद हवाई जहाज से आगरा चला गया है। मुझे आगरा पहुँचने पर गजेन्द्र सिंह द्वारा बताया जाता कि यह माल आगरा के किस स्थान पर उतारा जायेगा। उसे इस माल को पहुँचाने के लिए रूपये तीन लाख मिलते। रूपये की लालच में आकर वह यह माल ला रहा था।
गिरफ्तार उपरोक्त अभियुक्तों के विरूद्ध एन0सी0बी0 लखनऊ द्वारा केस नं0 9/2019 धारा 8/20/27ए/29/60 (3) एन0डी0पी0एस0 एक्ट पंजीकृत कर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है।

Related Articles

Back to top button