उत्तर प्रदेश

शिक्षक और शिक्षा प्रणाली बच्चे को बनाते हैं बेहतर नागरिक- असीम अरुण

लखनऊ: शिक्षक और शिक्षा प्रणाली मिल कर एक बच्चे को बेहतर नागरिक बनाने का कार्य करते हैं। हम सब के लिए सौभाग्य की बात है कि हमारे देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू जी और हमारे प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल जी, दोनों ही राजनितिक जीवन में आने से पहले शिक्षक के रूप में समाज को नई दिशा देने का कार्य करती रही हैं। ये बातें समाज कल्याण राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) श्री असीम अरुण ने शिक्षक दिवस के मौके पर भागीदारी भवन में आयोजित शिक्षक सम्मान समारोह में कहीं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री अरुण ने कहा, सर्वाेदय विद्यालय के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने हेतु प्रत्येक विद्यालय में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग खोली गयी है। कोचिंग करने वाले बच्चों को बेहतर तैयारी के लिए टैब भी दिया जा रहा है।
समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित किये जा रहे विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के लिए यह सत्र विशेषज्ञता का वर्ष रहेगा। शैक्षणिक गुणवत्ता को सुधारने में जो प्रशासनिक कमियां अभी सामने आ रही हैं उनको जल्द दूर किया जायेगा।
इस मौके पर बेहतर शिक्षण कार्य करने वाले सर्वाेदय विद्यालय के 46 शिक्षकों को सम्मानित किया गया। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले 15 बच्चों को भी इस मौके पर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. हरिओम, सचिव श्री समीर वर्मा, निदेशक श्री पवन कुमार सहित काफी संख्या में शिक्षक उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button