उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री ने फसल अवशेष प्रबंधन हेतु चिन्हित 09 कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए 150 करोड़ रूपये मंजूर किए

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री, श्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रदेश में फसल अवशेष प्रबंधन हेतु प्रमोशन आफ एग्रीकल्चरल मैकेनाईजेशन फाॅर इन-सीटू मैनेजमेन्ट आॅफ क्राॅप रेज्ड्यू योजनान्तर्गत चिन्हित 09 कृषि यंत्रों पर अनुदान हेतु 150 करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान कर दी है।
श्री शाही ने बताया कि स्वीकार की जा रही धनराशि में से किसानों द्वारा व्यक्तिगत रूप से कृषि यंत्रों के क्रय हेतु 68 करोड़ रूपये, ग्राम पंचायतों, सहकारी समितियों, गन्ना समितियों एवं उद्यानिकी समितियों के माध्यम से कृषि यंत्रों के क्रय हेतु 45.40 करोड़ रूपये तथा एफ0पी0ओ0 व पंजीकृत किसान समितियों के माध्यम से कृषि यंत्रों के क्रय हेतु 36 करोड़ रूपये स्वीकार किये गये है।
कृषि मंत्री ने बताया कि इन-सीटू योजनान्तर्गत किसानों को व्यक्तिगत रूप से रूपये 5.00 लाख तक के कृषि यंत्र की खरीद पर 50 प्रतिशत का अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है। सहकारी समिति, गन्ना समिति, ग्राम पंचायतों एवं उद्यानिकी समितियों के माध्यम से रूपये 5.00 लाख रूपये तक के यंत्र के क्रय पर 80 प्रतिशत का अनुदान दिये जाने की व्यवस्था है।

Related Articles

Back to top button