Monday , May 20 2019

किडनी को बचने के लिए क्या खाए और क्या न खाए, जाने 4 बाते

1. मीठी चीजे- अगर आप बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन लगातार करते रहते हैं। तो इससे आपके शरीर में सोडियम और शुगर की मात्रा बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से किडनी को इन्हें फिल्टर करने में अतिरिक्त दबाव का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

2. ज़्यादा मसाले व मांस का सेवन- ज्यादातर मांस मछली और चिकन खाना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। लेकिन हद से ज्यादा इन चीजों का लगातार सेवन करना आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके लिए जरूरी है। कि आप ताजा फल और हरी सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें।

3. ज्यादा मात्रा में दर्द निरोधक गोलियां लेना- आपमें से ज्यादातर लोगों की आदत होती है। कि बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी प्रकार की दवाइयों का सेवन करने लग जाते हैं। विशेष रूप से महिलाओं में गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करने से किडनी फेल होने का खतरा मंडराने लगता है। लंबे समय तक नियमित रूप से ऐसी दवाओं का सेवन करने से किडनी में समस्या हो सकती है।

4. स्मोकिंग करना- सिगरेट, बीड़ी का धुआं जैसे जैसे आपके शरीर में प्रवेश करता है। वह आपके शरीर में जहरीले तत्व बढ़ाने लगता है। जब किडनी आपके ब्लड को फिल्टर करती है। तो ऐसे टॉक्सिंस को फिल्टर करने में किडनी को बहुत समस्या होती है। बीड़ी सिगरेट का इस्तेमाल एक धीमा जहर है। जिससे धीरे-धीरे अपकज किडनी खराब होने की संभावना रहती है।

दोस्तों उम्मीद है कि आप इन चीजों का सेवन नहीं करेंगे और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो लाइक का बटन जरूर दबाएं और कमेंट में अपनी राय देना ना भूलें लगातार ऐसी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए गए पीले बटन को दबाकर मेरे चैनल को फॉलो जरूर करें धन्यवाद ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com