देश-विदेश

अमेरिका में एच-1बी वीजा की सभी श्रेणियों के लिए प्रीमियम सेवा शुरू

वाशिंगटन   अमेरिका ने एच-1बी वीजा की सभी श्रेणियों के लिए प्रीमियम सेवा शुरू कर दी है। आव्रजन विभाग के इस कदम से आवेदकों को कम समय में वीजा मिल सकेगा। आवेदनों के अंबार से निपटने के लिए इसे अप्रैल में अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया था।

एच-1बी वीजा भारतीय आइटी पेशेवरों के बीच बेहद लोकप्रिय है। आव्रजन विभाग ने मंगलवार को एच-1बी वीजा की सभी श्रेणियों के लिए प्रीमियम सेवा फिर से शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत आने वाले आवेदनों पर 15 कार्यदिवसों में प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है। निर्धारित अवधि में प्रक्रिया पूरी न होने पर आवेदकों को प्रीमियम सेवा शुल्क लौटा दिया जाता है।

अमेरिकी कंपनियां इस वीजा सुविधा का लाभ उठाते हुए तकनीकी और अन्य क्षेत्र में महारत रखने वाले हजारों पेशेवरों को नियुक्त करती हैं। मौजूदा कानून के तहत आव्रजन विभाग सालाना 65 हजार एच-1बी वीजा जारी कर सकता है। अमेरिकी संस्थानों से साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनिय¨रग और गणित (स्टेम) में डिग्री लेने वालों के लिए 20 हजार अतिरिक्त वीजा जारी करने का प्रावधान है।

ट्रंप सरकार एच-1बी वीजा सुविधा की समीक्षा कर रही है। इससे भारतीय आइटी कंपनियों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है। इस मुद्दे को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा अधिवेशन के मौके पर अमेरिकी समकक्ष रेक्स टिलरसन के समक्ष उठाया था।

Related Articles

Back to top button