देश-विदेश

अमेरिका में Covid-19 से होने वाली मौतें 8 लाख के पार पहुंची, राष्ट्रपति बाइडन ने दुख जताया

अमेरिका में COVID-19 से होने वाली मौतों ने मंगलवार (स्थानीय समय) को 8,00,000 के एक बड़े और दुखद आंकड़े को पीछे छोड़ दिया। देश में हुई 8 लाख मौतों के प्रति राष्ट्रपति जो बाइडन ने दुख जताया।उन्होंने कहा कि पीछे छूटे सभी प्रियजनों के लिए हम प्रार्थना करते हैं और अपनी जान गंवाने वाले सभी लोगों को याद करते हैं।

बाइडन ने बयान में कहा, ‘जैसा कि हम COVID-19 के कारण 8,00,000 अमेरिकी मौतों के दुखद मील के पत्थर को चिह्नित करते हैं, हम प्रत्येक व्यक्ति और उनके जीवन को याद करते हैं, और हम अपने प्रियजनों के लिए प्रार्थना करते हैं। मुझे पता है कि रसोई की मेज के चारों ओर एक खाली कुर्सी को देखना कैसा होता है, खासकर छुट्टियों के मौसम में, और इस दर्द को सहने वाले हर परिवार के लिए मेरा दिल दुखता है।’

राष्ट्रपति बोले, ‘सब सही रहने के लिए, हमें याद रखना चाहिए। हमें भी कार्य करने होंगे। हमने पिछले 11 महीनों में ठीक यही किया है। हम एक ऐतिहासिक टीकाकरण कार्यक्रम के लिए खड़े हुए हैं और 240 मिलियन अमेरिकियों ने कदम बढ़ाया है और कम से कम एक शाट प्राप्त किया है।’ इस बात पर जोर देते हुए कि अमेरिका ने एक मिलियन से अधिक अमेरिकी लोगों की जान बचाई है, बाइडन ने यह भी कहा कि टीकाकरण की वजह से क्षति को रोका गया है, जो बहुत से अन्य लोगों को हुई है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘आज, 200 मिलियन से अधिक अमेरिकियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, और प्रत्येक दिन, पहले से कहीं अधिक लोगों को टीके लगाए जा र हे हैं। जैसा कि अब सर्दियों की ओर बढ़ते हैं, वहीं, एक और नए संस्करण का सामना कर रहे हैं, हमें एक साथ इस वायरस से लड़ने का संकल्प लेना चाहिए। इसमें बूस्टर डोज लगवाना व मास्क लगाना जरूरी है।

उन्होंने कहा, ‘मैं सभी अमेरिकियों से अपने देश को सुरक्षित रखने, अपनी और अपने आसपास के लोगों की रक्षा करने और उन सभी की स्मृति का सम्मान करने का आग्रह करता हूं, जिन्हें हमने खो दिया है। अब समय आ गया है।’

Related Articles

Back to top button