व्यापार

अल साल्वाडोर में बनेगी दुनिया की पहली बिटकॉइन सिटी, जानिए इससे जुड़ी खास बातें

मध्य अमेरिका में स्थित देश अल साल्वाडोर दुनिया की पहली बिटकॉइन सिटी बनाने की योजना बना रहा है, जिसे शुरू में बिटकॉइन-समर्थित बॉन्ड द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। इस मामले पर अल साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले ने शनिवार को बयान देते हुए यह कहा कि, “अल साल्वाडोर में निवेश को बढ़ावा देने और क्रिप्टो मुद्रा का उपयोग करने के लिए बिटकॉइन ने अपने निवेश को दोगुना कर दिया है। ला यूनियन के पूर्वी क्षेत्र में बनाए जाने वाले इस शहर को बिटकॉइन से एक नए विकास का आयाम मिलेगा, और इस पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को छोड़कर कोई कर नहीं लगाया जाएगा।” राष्ट्रपति नायब बुकेले देश में चल रहे एक सप्ताह के बिटकॉइन प्रचार के कार्यक्रम की समापन को संबोधित कर रहे थे।

इसके अलावा राष्ट्रपति बुकेले ने बयान देते हुए यह भी कहा कि, “यहां निवेश करें और अपनी इच्छानुसार पैसे कमाएं। यह जगह पूरी तरह से इसके लिए समर्पित हैं।” बिटकॉइन पर लगाए गए वैट का आधा हिस्सा शहर के निर्माण के लिए जारी किए गए बांडों को निधि देने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, और बाकी आधा कर संग्रह कचरा संग्रह जैसी सेवाओं के लिए भुगतान किया जाएगा। इसके साथ ही सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को बनाने पर लगभग 300,000 बिटकॉइन को खर्च किया जाएगा।

इस सितंबर में अल साल्वाडोर बिटककॉइन को कानूनी रूप से मान्यता देने वाला दुनिया का पहला देश भी बना था। राष्ट्रपति ने शहर की संरचना के बारे में जानकारी देते हुए यह बताया कि, शहर का एरियल व्यू बिटकॉइन जैसा दिखाई देगा। इसके अलावा इस शहर में कॉमर्शियल और आवासीय इमारतों के साथ एयरपोर्ट का निर्माण भी किया जाएगा। साल 2022 में अल साल्वाडोर में बिटकॉइन को लेकर प्रारंभिक बांड जारी करने की योजना बनाई गई है।

Related Articles

Back to top button