व्यापार

आज फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल… पेट्रोल 81 पैसा, डीजल 84 पैसा महंगा

रांची: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि जारी है। सरकारी तेल कंपनियों ने आज 9वें दिन भी पेट्रो उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। इधर, पेट्रो उत्पादों की कीमतों में लगातार वृद्धि से आम आदमी महंगाई के बोझ से हलकान है। 137 दिन के विराम के बाद सरकारी तेल कंपनियों ने मंगलवार, 22 मार्च को ही पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी वृद्धि की थी, जो आज भी लगातार जारी है। आज पेट्रोल की कीमत में जहां 81 पैसे प्रति लीटर के वृद्धि हुई है। वहीं, डीजल भी 84 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

राजधानी में पेट्रोल-डीजल के मूल्य

आपको बता दें कि सरकारी तेल कंपनियों ने इस कारोबारी सप्ताह के तीसरे दिन यानी बुधवार, 30 मार्च को भी राजधानी रांची में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशः 81 और 84 पैसे की वृद्धि कर दी है। राजधानी के पेट्रोल पंपों पर आज पेट्रोल की कीमत जहां बढ़कर 104.22 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है। वहीं, डीजल भी 97.42 रुपये प्रति लीटर हो गया है। मंगलवार से अब तक पेट्रोल कीमत में 5.70 रुपये और डीजल के मूल्य में 5.86 रुपये की वृद्धि हो गई है। आपको बता दें कि बीते कल भी इनकी कीमतों में क्रमशः 82 और 73 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई थी। इस प्रकार नौ दिनों के अंतराल में आठ बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं। उल्लेखनीय है कि 137 दिन के लंबे विराम के बाद सरकारी तेल कंपनियों में मंगलवार, 22 मार्च को पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी वृद्धि कर थी। यह वृद्धि 23 मार्च को भी जारी रही। गुरुवार, 24 मार्च को सरकारी तेल कंपनियों ने आम लोगों को राहत देते हुए पेट्रो उत्पादों की कीमतों को स्थिर रखा था। लेकिन उसके बाद से फिर इनकी कीमतें लगातार आगे की ओर भागती जा रही हैं।

कीमतों में 10-15 रुपये तक का आ सकता है उछाल

बता दें कि विगत रविवार, 20 मार्च को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 112 डालर प्रति बैरल पहुंचने के बाद तेल कंपनियों ने डीजल के थोक खरीदारों के लिए कीमत में 25 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी थी। इधर, जानकर बताते हैं कि वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत में लगभग 26 प्रतिशत तक की कमी आई है। हालांकि इसके बावजूद देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बेतहाशा भाग रहे हैं। कहा जा रहा है कि विगत चार माह से घाटे में चल रही तेल कंपनियां अपने नुकसान की भरपाई के लिए कुछ समय तक थोड़ा-थोड़ा कर पेट्रोल-डीजल के मूल्यों में वृद्धि करती रहेंगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि आगामी कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10-15 रुपये तक की वृद्धि हो सकती है।

Related Articles

Back to top button