देश-विदेश

आज से दिल्‍ली में चढ़ेगा पारा, भीषण गर्मी के साथ चलेगी लू, मौसम विभाग का अलर्ट

 दिल्ली के लोगों को इस सप्ताह भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस सप्ताह अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। अगले दो दिनों में तापमान में तेजी से इजाफा होगा।

दिल्ली के सफदरजंग मौसम केंद्र में दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। वहीं न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। यहां आर्द्रता का स्तर 69 से 36 फीसदी के बीच रहा।

मौसम विभाग का अनुमान है कि अब तापमान में तेजी से इजाफा होगा। दिनभर तेज धूप निकलने के चलते लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मंगलवार के दिन अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
वहीं बुधवार से लू चलेगी, इसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। बुधवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने की संभावना है। 15 मई तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।
हवा की दिशा बदलने से प्रदूषण कम हुआ
हवा की दिशा में बदलाव के चलते राजधानी को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली है। सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 के अंक से नीचे यानी मध्यम श्रेणी में रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक सोमवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 171 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। रविवार को यह सूचकांक 205 के अंक पर रहा था। यानी चौबीस घंटे के भीतर इसमें 34 अंकों का सुधार हुआ है। हवा की दिशा में बदलाव और रफ्तार में इजाफा होने के चलते प्रदूषण में गिरावट आई है। सफर का अनुमान है कि अगले तीन दिनों के बीच दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक मध्यम से खराब श्रेणी के शुरुआती स्तर पर रहेगा।

Related Articles

Back to top button