उत्तराखंड समाचारपर्यटन

उत्तराखंड: भारी बारिश से सड़कें बनी तालाब, केदारनाथ यात्रा रोकी

उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते सड़कें तालाब बन गई हैं। साथ ही कई मार्ग बंद पड़े हैं। सुरक्षा के लिहाज से केदारनाथ यात्रियों को यात्रा पड़ावों पर रोका गया है। वहीं, बदरीनाथ हाईवे के कई स्थानों पर बंद होने व खुलने का सिलसिला चलता रहा। साथ ही पर्वतीय क्षेत्रों के स्कूलों में पहले से ही छुट्टी घोषित की हुई है।मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले 48 घंटे भारी गुजर सकते हैं। देहरादून मौसम केंद्र के निदेशक डॉ. विक्रम सिंह के अनुसार इस दौरान पहाड़ और मैदान में भारी वर्षा की संभावना है। उन्होंने यात्रियों और प्रशासन को सतर्क रहने की सलाह दी है।

चमोली जिले में बदरीनाथ हाईवे बंद होने व खुलने का सिलसिला जारी है। लामबगड़ के पास सड़क पर मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे सुबह बंद हो गया था, जिसे खोल दिया गया। चमोली जिले के करीब 47 मोटर मार्ग बंद पड़े हैं।

रुद्रप्रयाग जनपद में मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर केदारनाथ यात्रियों को गौरीकुंड व सोनप्रयाग में रोका हुआ है। वहीं गौरीकुंड हाईवे फाटा व मुनकुटिया में मलबा आने से बंद हो गया। पूरे जिले में हल्की बारिश हो रही है।

ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे देवप्रयाग के पास मूल्यागांव, तोताघाटी और ब्यासी के समीप कौडियाला में भूस्खलन से बंद हो गया था। इस मार्ग से मलबे को हटा दिया गया है।

उत्तरकाशी में गंगोत्री हाईवे संगलाई के पास काफी देर तक बंद रहा। यमुनोत्री हाईवे स्याना चट्टी और ओरछा बैंड के भूस्खलन से बंद हो गया। उत्तरकाशी में पांच संपर्क मार्ग भी बंद होने की सूचना है।

टिहरी में ऋषिकेश गंगोत्री राजमार्ग पर खाड़ी से पहले बेमुंडा गदेरा उफान पर होने से यात्रियों को रास्ते पर ही रोका गया है। यहां पानी कम होने का इंतजार किया जा रहा है।

पौड़ी जिले में हाईवे के बंद होने व खुलने का सिलसिला जारी है। इसके साथ ही करीब 20 संपर्क व ग्रामीण मार्ग बंद पड़े हैं। अवरुद्ध मार्गों को खोलने के लिए लोनिवि कार्य कर रहा है।

ऋषिकेश में लगातार बारिश से सड़कें गलियां जलमग्न हो गई हैं। मौसम अलर्ट को देखते हुए यहां के सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में अवकाश घोषित नहीं किया गया है। मूसलाधार बारिश के बीच अभिभावकों को अपने छोटे बच्चों को स्कूल तक पहुंचाना किसी जोखिम से कम नहीं है। मौसम को देखते हुए हालांकि ऋषिकेश से सटे हरिद्वार और टिहरी के जिलाधिकारियों द्वारा स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

कुमाऊं में हल्द्वानी में रात से लगातार हो रही बारिश के चलते जगह-जगह जलभराव की स्थिति बन रही है। भीमताल-हल्द्वानी मोटर मार्ग मलबा आने से बंद है। बागेश्वर जिले में भारी बारिश का दौर जारी है। जिले की आठ सड़कें भूस्खलन से बंद हैं।

Related Articles

Back to top button