देश-विदेश

कनाडा की रक्षामंत्री अनीता आनंद ने माफी मांगी, फेसबुक पर किया गया सीधा प्रसारण

भारतीय मूल की कनाडा की रक्षामंत्री अनीता आनंद और शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने सशस्त्र बल के उन वर्तमान और पूर्व कर्मियों से माफी मांगी है, जिन्हें यौन उत्पीड़न और भेदभाव का सामना करना पड़ा। सीबीसी न्यूज के अनुसार राष्ट्रीय रक्षा मुख्यालय से आनलाइन प्रसारित कार्यक्त्रम में कनाडा की सरकार की तरफ से रक्षामंत्री अनीता आनंद, उपरक्षामंत्री जाडी थामस तथा चीफ आफ स्टाफ जनरल वायन आयरे ने उन सैन्यकर्मियों से माफी मांगी, जिनकी जिंदगी सेना में यौन दु‌र्व्यवहार और भेदभाव की वजह से बर्बाद हो गई। इस माफी का इंतजार लंबे वक्त से था।

सेना में यौन उत्पीड़न और भेदभाव का मामला

फेसबुक पर भी इस आधिकारिक माफी का सीधा प्रसारण किया गया।अनीता आनंद ने कहा, देश की रक्षामंत्री के तौर पर मैं कनाडा की सरकार की तरफ से आप सभी से माफी मांगती हूं। मैं उन चुने गए अधिकारियों की तरफ से भी क्षमा याचना करती हूं, जो यौन दु‌र्व्यवहार और भेदभाव के मामले में कार्रवाई करने में विफल रहे। उन्होंने कहा कि मैं उन हजारों कनाडाई लोगों से माफी मांगती हूं, जिन्हें इसलिए नुकसान पहुंचाया गया, क्योंकि आपकी सरकार ने आपकी रक्षा नहीं की और न ही हमने यह सुनिश्चित किया कि न्याय और जवाबदेही तय करने के लिए सही व्यवस्था स्थापित हो।

बदलाव का दिया भरोसा

आपकी सरकार और सेना उन समस्याओं से निपटने के प्रयासों में विफल रही। इसके लिए हम माफी मांगते हैं।उन्होंने कहा कि कनाडा की सरकारों ने इस अभिशाप को समाप्त करने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए। चीजें बदल सकती हैं। बदलनी चाहिए और बदलेंगी। यह हमारी जिम्मेदारी है। हमें इसे करना है। बता दें कि पूर्व सैन्य प्रमुख समेत 11 प्रमुख सैन्य अधिकारियों पर लगे यौन उत्पीड़न और भेदभाव के आरोपों के बाद रक्षामंत्री और सैन्य प्रमुख ने माफी मांगी है।

Related Articles

Back to top button