देश-विदेश

कालकाजी मंदिर में सौंदर्यीकरण का काम जारी, दुकानों और झुग्गियों को हटाया गया

दिल्ली: नवरात्रि के बीच दक्षिणी दिल्ली स्थित सिद्ध पीठ कालकाजी मंदिर में पुनर्विकास का काम जारी है. दिल्ली हाईकोर्ट के आदेश अनुसार कालकाजी मंदिर के आसपास अवैध निर्माण और अनाधिकृत दुकानों को हटा दिया गया है. जिसके बाद प्रशासन मंदिर में सौंदर्यीकरण का काम करवा रहा है. इसी बीच नवरात्रों के मौके पर श्रद्धालुओं की संख्या भी मां कालका के दर्शन के लिए मंदिर में पहुंच रही है. जिसके लिए प्रशासन की ओर से कई इंतजाम किए गए हैं. मंदिर में प्रवेश के लिए जहां तीन गेट खोले गए हैं तो वहीं विकास के लिए दो द्वार बनाए गए हैं, जहां से श्रद्धालु दर्शन के लिए आ जा रहे हैं.

भक्तों के लिए की गई है ये व्यवस्था
दरअसल दिल्ली का कालका जी मंदिर बेहद ही प्राचीन और सिद्ध पीठ मंदिर है. मान्यता यह है कि यह मंदिर मां दुर्गा के काली स्वरूप को समर्पित है. इस मंदिर में जो भी भक्त सच्ची श्रद्धा और मनोकामना से आता है उसकी सभी आश पूरी होती है. कहा जाता है कि प्राचीन काल में पांडवों ने भी इस मंदिर में आकर पूजा अर्चना की थी. कालकाजी मंदिर को मनोकामना सिद्ध पीठ और जयंती पीठ मंदिर भी कहा जाता है. इस कारण से मंदिर में अक्सर दूर-दूर से श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं.
मंदिरों में रहती है काफी भीड़
आम दिनों में ही मंदिर में काफी भीड़ रहती है. नवरात्रि के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर में मां कालका की एक झलक पाने के लिए यहां आते हैं. नवरात्रि को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने यहां पर भक्तों के आने के लिए जहां पांडव गेट, राम प्याऊ, और मेट्रो की तरफ से प्रवेश शिव का इंतजाम किया है तो वहीं विकास के लिए पांडव गेट और मेट्रो की ओर निकास रखा गया है, जिससे कि श्रद्धालुओं को आने-जाने में दिक्कत ना हो.

Related Articles

Back to top button