उत्तराखंड समाचार

चंपावत में रोड पर मृत मिला तेंदुए का शावक, वाहन से टकराने की आशंका

चंपावत जिले में ललुवापानी रोड पर स्थित उद्यान विभाग की नर्सरी के समीप सोमवार की सुबह एक गुलदार का शावक मरा पड़ा मिला। सुबह घूमने के लिए आए लोगों को शावक का शव देखा। जिसके बाद उन्होंने इसकी जानकारी वन विभाग को दी। आशंका जताई जा रही है कि किसी वाहन की चपेट में आने से शावक की मौत हुई है। शव पड़ा होने की सूचना के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और उसे अपने कब्जे में ले लिया।

वन दरोगा चतुर सिंह महर ने बताया कि शावक की उम्र दो से सवा दो माह की है। शावक के शव को कब्जे में लेकर पीएम को भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रथम दृष्टया मामला किसी वाहन की टक्कर लगने से ही मौत होने का लग रहा है। ऐसा भी अनुमान लगाया जा रहा है कि आपसी संघर्ष के चलते भी शावक की मौत हो गई होगी। पोस्टमार्टम के बाद ही मौत के कारण का पता चल सकेगा। उन्होंने बताया कि ठंड के मौसम में गुलदार जंगलों से निकलकर मानव बस्तियों की ओर ज्यादा आते हैं। गुलदार का शावक अपनी मां से बिछुड़ कर आबादी की ओर आ गया होगा।

बाराकोट के पम्दा गांव में गुलदार का आतंक

बाराकोट विकास खंड के पम्दा गांव में गुलदार आतंक के चलते लोगों में दहशत बनी हुई है। चार दिन पूर्व उसने गांव से कुछ दूर जंगल गए तीन मवेशियों को एक ही दिन में अपना निवाला बना लिया था। ग्रामीण दीपक चंद्र जोशी, भुवन चंद्र जोशी, धर्मानंद जोशी, नवीन जोशी, उमेश जोशी, मोहन चंद्र जोशी आदि ने बताया कि रविवार की शाम भी गुलदार गांव के काफी नजदीक गुर्रा रहा था। उन्होंने वन विभाग से गुलदार के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है। बताया कि क्षेत्र में एक मादा गुलदार के साथ दो शावक पिछले कुछ दिनों से लगातार दिखाई दे रहे हैं।

Related Articles

Back to top button