उत्तराखंड समाचार

जांच के दौरान लालकुआं से बीड़ी की खेप और काठगोदाम से 14 नग माल पकड़ा गया

हल्द्वानी न्यूज़: ट्रेनों के जरिए दिल्ली से जीएसटी चोरी का माल आने का खेल फिर से शुरू हो गया है। राज्य कर विभाग ने काठगोदाम स्टेशन से रेडीमेड गारमेंट्स व अन्य और लालकुआं स्टेशन से बीड़ी पकड़ी है। सभी माल को जब्त कर लिया गया है और इनकी जांच की जा रही है।

राज्य कर विभाग ने मुखबिर की सूचना पर रुद्रपुर, किच्छा व हल्द्वानी सचल दल के राज्य कर अधिकारियों की टीम ने काठगोदाम व लालकुआं रेलवे स्टेशन पर पहुंची। सचल दल की टीम ने काठगोदाम रेलवे स्टेशन से 14 नग पकड़े हैं। इनमें रेडीमेड गारमेंट्स, कॉस्मेटिक्स, खिलौने, स्टेशनरी आदि का माल हैं। टीम ने सभी नग जब्त कर लिए और काठगोदाम स्थित राज्य कर भवन ले आई। सहायक आयुक्त सचल दल मो. कासिम के नेतृत्व में टीम ने नगों में माल का फिजिकल वेरिफिकेशन शुरू कर दिया है। साथ ही माल के स्वामी का पता लगाया जा रहा है। प्राथमिक जांच में पता चला है कि माल के बिल नहीं है अब माल का मूल्यांकन कर विभिन्न जीएसटी दरों के अनुसार जुर्माना वसूला जाएगा।

अपर आयुक्त के कहने पर जब बंडल खोला तो खुला बीड़ी का खेल: राज्य कर विभाग की किच्छा की टीम ने लालकुआं रेलवे स्टेशन से बीडी की खेप पकड़ी है। यह बीडी पश्चिम बंगाल से शक्तिफार्म की एक फर्म के लिए आई थी। इस में माल के सभी जरूरी दस्तावेज पूरे थे। इस पर टीम बैरंग लौट रही थी लेकिन टीम ने अपर आयुक्त बीएस नगन्याल को सूचना दी। नगन्याल ने टीम को बीडी का बंडल खोलने के निर्देश दिए। जब बीडी के पैकेट खोले गए तो बीडी पर शक्तिफार्म की एक फर्म का नाम, जीएसटी नंबर था। यानी कि बीडी का उत्पादन पश्चिम बंगाल में रहा है और लेबल यहां का चस्पा किया गया है। ऐसे में कर चोरी का भंडाफोड़ हुआ है। फिलहाल टीम ने बीडी को जब्त कर लिया है और बीडी भेजने व लेने वाली दोनों फर्म को नोटिस भेजा जा रहा है।

जीएसटी टीम ने काठगोदाम से 14 नग माल जब्त किए हैं इनका फिजिकल वेरिफिकेशन किया जा रहा है। इनकी जांच शुरू कर दी गई है। वहीं लालकुआं से बीडी पकड़ी गई है। पश्चिम बंगाल से आने वाली इस बीडी में शक्तिफार्म का लेवल चस्पा है जो टैक्स एवेजन की आशंका है। इसको लेकर दोनों फर्मों को नोटिस जारी किया जा रहा है। कुमाऊं में जीएसटी चोरी के माल पर नजर रखी जा रही है, कर चोरी के माल की धरपकड़ और जुर्माने की कार्रवाई होगी। – बीएस नगन्याल, अपर आयुक्त, राज्य कर विभाग कुमाऊं

Related Articles

Back to top button