राजनीति

जुलाई-सितंबर 2021 में 9 चुनिंदा सेक्टर में कुल रोजगार बढ़कर 3.10 करोड़ हुआ

नई दिल्ली। नौ चुनिंदा सेक्टर में जुलाई-सितंबर 2021 की तिमाही में कुल रोजगार 3.10 करोड़ रहा। जो अप्रैल-जून की अवधि की तुलना में 2 लाख अधिक है। सोमवार को श्रम मंत्रालय द्वारा तिमाही रोजगार सर्वेक्षण जारी किया गया। केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा जारी तिमाही रोजगार सर्वेक्षण (QES) रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल-जून 2021 में नौ चुनिंदा सेक्टर में कुल रोजगार संख्या 3.08 करोड़ थी।

अप्रैल 2021 में देश में COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के बाद वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्यों द्वारा लॉकडाउन प्रतिबंध हटाने के बाद वृद्धि आर्थिक गतिविधियों में सुधार दिखाती है। ये नौ क्षेत्र विनिर्माण, निर्माण, व्यापार, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और रेस्तरां, आईटी/बीपीओ और वित्तीय सेवाएं हैं। यह इस सीरिज की दूसरी रिपोर्ट है। पहली रिपोर्ट अप्रैल-जून 2021 की थी।

अध्ययन में 10 या अधिक कर्मचारियों वाले प्रतिष्ठान को शामिल किया गया है। रिपोर्ट जारी करते हुए, यादव ने कहा कि इन अध्ययनों से सरकार को श्रमिकों के लिए अंतिम साक्ष्य-आधारित नीति बनाने के अपने मिशन को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत जल्द ही महामारी की तीसरी लहर से बाहर निकलने में सक्षम होगा।

Related Articles

Back to top button