देश-विदेश

दिल्ली-एनसीआर में मार्च में ही लगे लू के थपेड़े, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

नई दिल्ली । मानसून में रिकार्डतोड़ बारिश और सर्दियों में जोरदार ठंड के बाद अब दिल्ली वासी रिकार्ड गर्मी झेल रहे हैं। मार्च में ही लू के थपेड़े झेलने को मजबूर हैं। अधिकांश इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य स्तर से सात से नौ डिग्री ऊपर चल रहा है। सुबह से ही घर से बाहर निकलना दुश्वार हो जाता है और शाम तक यही स्थिति बनी रहती है। दोपहिया वाहन चालकों के लिए ट्रैफिक सिग्नल पर खड़ा होना भी परेशानी का सबब बन रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी के साथ पूर्वानुमान जारी किया है कि अभी अगले एक सप्ताह तक इस गर्मी से निजात मिलने की कोई संभावना नहीं है। तापमान 40 डिग्री के आसपास ही रहेगा और भीषण लू भी चलेगी। बुधवार, बृहस्पतिवार, रविवार व सोमवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 39.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अब मंगलवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। हवा में नमी का स्तर 14 से 79 प्रतिशत रहा। सर्वाधिक अधिकतम तापमान नरेला में 41.7 डिग्री जबकि सर्वाधिक न्यूनतम तापमान स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में 23.9 डिग्री रिकार्ड किया गया।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी आसमान साफ रहेगा। काफी जगहों पर तेज लू चलने के आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। चार अप्रैल तक कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। दिल्ली ही नहीं, एनसीआर में भी भीषण लू चलेगी।

Related Articles

Back to top button