देश-विदेश

दिल्ली सरकार की नए पहल, अब स्कूलों से निकलेंगे टैलंटेड सुपरस्टार कलाकार

दिल्ली: स्कूल में पढ़ाई के दौरान हमसे से कई छात्र अच्छा गाते हैं, कोई अच्छा इंस्ट्रूमेंट बजा लेते हैं, तो किसी का पेंटिंग करने का शौक होता है तो कोई हाथों से अच्छी चीजें तैयार कर लेता है। ऐसे ही तमाम शौक लेकर हजारों लाखों छात्र स्कूली जीवन से बाहर चले जाते हैं।

कला, संगीत, नृत्य, थिएटर, साहित्यिक कौशल आदि का दिया जाएगा प्रशिक्षण: इन लाखों छात्रों में से चंद छात्र ही अपने शौक पर कॉलेज लाइफ या उसके बाद काम कर पाते हैं बाकी भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसे खो जाते हैं कि अपने शौक पूरे करने का उनके पास समय ही नहीं रहता। लेकिन अब आपके शौक स्कूल में ही पूरे किए जाएंगे। दिल्ली सरकार एक योजना के तहत स्कूलों में हॉबी हब्स की स्थापना करने जा रही है जिसके अंतर्गत नृत्य, संगीत, थिएटर, फाइन आर्ट्स, क्राफ्ट्स छात्रों को सिखाया जाएगा।
इसके लिए दिल्ली सरकार संबंधित क्षेत्र की निजी संस्थाओं को जोड़ेगी: इसके लिए दिल्ली सरकार संबंधित क्षेत्र की निजी संस्थाओं को भी जोड़ेगी। जिनके लिए शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर दिए हैं। यहां डांस, थिएटर, म्यूजिक, आर्ट्स, टेक्निकल और लिटरेरी स्किल्स आदि के क्षेत्र की इच्छुक संस्थाएं आवेदन कर सकती हैं। एक बार संस्था के चयन हो जाने पर शिक्षा निदेशालय स्कूलों के लिए गतिविधियां निर्धारित करेगा। जो उस स्कूल के छात्रों के शौक पर आधारित होंगी।

Related Articles

Back to top button