उत्तराखंड समाचार

दून विवि का दीक्षा समारोह कल, 2102 छात्रों को मिलेगी उपाधि; मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी करेंगे शिरकत

देहरादून : दून विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षा समारोह कल यानी बुधवार को होगा। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि.) 2102 छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान करेंगे। इसके अलावा विवि के 93 मेधावियों को स्वर्ण पदक से सम्मानित किया जाएगा। समारोह को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत संबोधित करेंगे।

सोमवार को दून विवि की कुलपति प्रो. सुरेखा डंगवाल ने पत्रकारों से कहा कि दीक्षा समारोह की थीम ‘सशक्त नारी’ है। समारोह में समाजसेवक माता मंगला व श्रीमहंत देवेंद्र दास को डाक्टर आफ लेटर्स (डी-लिट) की मानद उपाधि से सम्मानित किया जाएगा। कुलपति ने बताया कि दीक्षा समारोह में वर्ष 2017 से 2020 (चार वर्ष) की स्नातक व स्नातकोत्तर डिग्रियां प्रदान की जाएंगी। जिसमें 1269 स्नातक, 802 परास्नातक, 29 पीएचडी, दो विद्यार्थियों को एमफिल की उपाधि प्रदान की जाएगी।

विवि के कुलसचिव डा. मंगल सिंह मंदरवाल ने बताया कि दीक्षा समारोह के लिए जिन छात्रों ने पंजीकरण करवाया है, उनके लिए दीक्षा समारोह से एक दिन पहले यानी मंगलवार को फुल ड्रेस रिहर्सल में प्रतिभाग करना अनिवार्य है।

दीक्षा समारोह आफलाइन के अलावा आनलाइन भी होगा, ताकि दून से बाहर रहने वाले छात्र-छात्राएं वर्चुअल माध्यम से जुड़ सकें। कुलसचिव ने बताया कि दीक्षा समारोह में उपाधि प्राप्त करने वाले सभी छात्र-छात्राएं व अतिथि उत्तराखंड के पारंपरिक गणवेश धारण करेंगे। इस मौके पर डीन प्रो. एचसी पुरोहित, विवि के वित्त अधिकारी सुनील कुमार रतूड़ी, प्रो. हर्ष डोभाल आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button