उत्तराखंड समाचार

देहरादून में मजबूत होगा सीवरेज नेटवर्क, जल निकासी भी सुधरेगी

 देहरादून। राजधानी दून समेत नैनीताल में साढ़े पांच लाख से अधिक की आबादी को सीवरेज नेटवर्क, पेयजल व जल निकासी की योजनाओं का लाभ देने के लिए 938 करोड़ रुपये की योजनाओं पर मुहर लगाई गई है। इसके लिए केंद्र सरकार ने एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) के साथ योजनाओं के ऋण पर हस्ताक्षर किए।

योजनाओं पर गौर करें तो दून में बंजारावाला, मोथरोवाला व केदारपुरम में 137 किलोमीटर हिस्से पर पेयजल लाइन बिछाई जाएगी। साथ ही 55 सौ से अधिक निश्शुल्क पेयजल कनेक्शन दिए जाएंगे। पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए क्षेत्र में आठ ट्यूबवेल व ओवरहैड टैंक का निर्माण भी किया जाएगा।

117 किमी भाग पर बिछेगी सीवर लाइन

दूसरी तरफ इन क्षेत्रों में सीवरेज नेटवर्क को भी बेहतर बनाया जाएगा। कुल 117 किमी हिस्से पर सीवर लाइन बिछाकर 11 एमएलडी क्षमता का सीवेज ट्रीमेंट प्लांट बनाया जाना है। संबंधित क्षेत्र में वर्षा जल निकासी को बेहतर बनाने के लिए 69 किमी हिस्से पर नालियों का निर्माण प्रस्तावित किया गया है।

दून के बाहरी क्षेत्रों को भी लाभ

राजधानी दून के ही अन्य क्षेत्र नत्थनपुर, मोहकमपुर, मिंयावाला, हर्रावाला व नकरौंदा क्षेत्र को भी सीवरेज के नेटवर्क से लैस किया जाएगा। साथ ही टीएचडीसी कालोनी व यमुना कालोनी में भी सीवरेज, पेयजल व जल निकासी के इंतजाम बढ़ाए जाएंगे।

नैनीताल में बनेगा 17.5 एमएलडी का सीवेज प्लांट

एडीबी पोषित योजना के तहत नैनीताल क्षेत्र में पांच किमी सीवर लाइन बिछाने के साथ ही 17.5 किमी भाग पर सीवर नेटवर्क स्थापित किया जाएगा। वहीं, 600 निश्शुल्क सीवरेज कनेक्शन दिए जाएंगे। सभी परियोजनाओं का निर्माण पूरा करने के लिए तीन से चार साल का समय तय किया गया है। वहीं, पांच साल तक रखरखाव की जिम्मेदारी ठेकेदार की होगी।

Related Articles

Back to top button