उत्तर प्रदेश

प्रदेश की सभी मंडियों में 31 दिसम्बर, 2018 तक चलेगा ‘विशेष सफाई अभियान‘

लखनऊ: प्रदेश की सभी मंडियों में माह दिसम्बर, 2018 में ‘विशेष सफाई अभियान‘ लागू किया गया है। यह अभियान 31 दिसम्बर, 2018 तक लागू रहेगा। यह जानकारी देते हुए राज्य कृषि उत्पादन मंण्डी परिषद, उ0प्र0 के निदेशक श्री रमाकान्त पाण्डेय ने अवगत कराया है कि देश के प्रधानमंत्री की प्रेरणा से भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन कार्यक्रम के दृष्टिगत ये विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने अवगत कराया है कि मंडी स्थलों की साफ-सफाई के लिए बिन्दुवार निर्देश जारी कर दिये गए हैं। जारी निर्देशों में मंडी स्थल के प्रवेश एवं निकासी द्वारों की विशेष साफ-सफाई, मंडी परिसर में लगे दिशा संकेतकों और निचले तनों की पुताई, दैनिक कूड़ा निस्तारण की उचित व्यवस्था, नालियों, चबूतरों, भवन और दुकानों से जालों का हटवाना, नमी वाली जगहों,में गैमक्सीन या चूने का छिड़काव, शौचालयों की विशेष सफाई, मंडी स्थल में निर्मित भवनों एवं किसान विश्राम गृहों की सफाई एवं आवश्यक साज-सज्जा, प्रकाश बिन्दुओं की सफाई एवं विद्युत खम्भों के निचले हिस्सों की पुताई, किसानों की लाभकारी योजनाओं को व आवश्यक सूचनाओं को प्रदर्शित कराने, मंडी की सभी सुविधाओं के दिशा-सूचक लगवाने और वाल-पेंटिंग कराने के विशेष आदेश दिए गए हैं।

निदेशक मंडी से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंडी स्थलों पर जारी निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा करने हेतु संबंधित उप निदेशक निर्देश दिया गया है। निर्देशों की साप्ताहिक समीक्षा उच्चाधिकारियों द्वारा की जा रही है। कार्यों के भौतिक सत्यापन हेतु मुख्यालय स्तर से अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मंडियों में तत्परता से ‘विशेष सफाई अभियन‘ को चलाया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button