उत्तराखंड समाचार

बरसात में डेंगू का डंक हुआ गहरा, छह और मरीजों में पुष्टि

देहरादून : बरसात के बीच डेंगू का डंक और गहरा होता जा रहा है। इस बार मच्छरों का वार धर्मनगरी हरिद्वार पर हुआ है। जहां एक के बाद एक नए मरीज सामने आ रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार छह और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिनमें पांच मामले हरिद्वार से हैं। इसके बाद डेंगू पीड़ितों की संख्या 28 पहुंच गई है।

स्वाइन फ्लू के बाद डेंगू भी स्वास्थ्य विभाग को मुंह चिढ़ा रहा है। हरिद्वार में इसका प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। रिपोर्ट में अधिकांश मामले हरिद्वार के हैं। इनमें दो मरीज रोशनाबाद, दो खन्ना नगर गली व एक अन्य जगह से है। इसके अलावा रानीपोखरी निवासी एक व्यक्ति में भी डेंगू की पुष्टि हुई है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. तारा चंद पंत ने बताया कि जनवरी से अब तक कुल 2141 मरीजों के सैंपल लिए गए हैं। जिनमें से 28 में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें 21 मरीज जनपद हरिद्वार के रहने वाले हैं, जबकि छह मरीज देहरादून व एक उत्तर प्रदेश से है।

शहर में अभी तक ज्यादातर मामले बाहरी क्षेत्र से हैं। इनमें रानीपोखरी, भानियावाला आदि क्षेत्रों के मरीज शामिल हैं। उन्होंने कहा कि डेंगू को लेकर खास एहतियात बरती जा रही है। सरकारी व निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीजों के लिए अलग वार्ड की व्यवस्था करने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। इसके अलावा शहर में नियमित फॉगिंग भी कराई जा रही है।

एक और मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि 

डेंगू के साथ स्वाइन फ्लू का प्रकोप भी लगातार बना हुआ है। ऐसा कोई दिन बमुश्किल निकल रहा है, जिस दिन स्वाइन फ्लू का नया मामला न आए। मंगलवार को एक और मरीज में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। 77 वर्षीय यह मरीज बीती 14 अगस्त को दून के वैश्य नर्सिंग होम में भर्ती किया गया था।

स्वाइन फ्लू के लक्षण पाए जाने पर 16 अगस्त को उसका सैंपल जांच के लिए दिल्ली भेजा गया। स्वास्थ्य विभाग को प्राप्त रिपोर्ट में मरीज को स्वाइन फ्लू होने की पुष्टि हुई है। जनवरी से अब तक स्वास्थ्य विभाग ने कुल 224 मरीजों के सैंपल लिए हैं। जिसमें से 88 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। स्वाइन फ्लू से अभी तक 15 लोगों की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Back to top button