देश-विदेश

भारतीय सेना के लिए उच्च प्रभाव वाले ड्रोन: सेना डिजाइन ब्यूरो ने डीएफआई के साथ समझौता किया

₹265.68
नई दिल्ली: भारतीय सैनिकों के लिए उच्च प्रभाव वाले ड्रोन बनाने के लिए, सेना डिजाइन ब्यूरो (एडीबी) और ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीएफआई) ने सोमवार को सहयोग के एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। DFI एक उद्योग निकाय है जिसमें Asteria Aerospace, Quidich Innovation Labs, AutoMicroUAS, Aarav Unmanned Systems और Indrones इसके सदस्य हैं।

 
उनके सहयोग के एक हिस्से के रूप में, डीएफआई और एडीबी ‘इंडियन आर्मीज हिम-ड्रोन-ए-थॉन’ नामक एक कार्यक्रम शुरू करेंगे, जिसके तहत भारतीय सेना के संचालन को समर्थन देने के लिए ड्रोन-आधारित समाधानों के विकास के लिए प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे। एक बयान के अनुसार, हिमालयी इलाके।
 
इसमें कहा गया है, “एडीबी भारतीय उद्योग को वास्तविक जीवन के परिचालन परिदृश्यों से अवगत कराने के लिए चयनित प्रतिभागियों को परामर्श प्रदान करेगा और क्षेत्र का दौरा करने में सक्षम बनाएगा।”
 
एमओयू के तहत, डीएफआई और एडीबी रोडमैप योजना, अनुसंधान, परीक्षण, निर्माण और ड्रोन, काउंटर-ड्रोन और संबंधित प्रौद्योगिकियों को अपनाने पर सहयोग करेंगे, जिनका उपयोग भारतीय सेना द्वारा अपने संचालन में किया जाना है।
 
ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष स्मित शाह ने कहा, “डीएफआई और एडीबी के बीच यह सहयोग नए ड्रोन उपयोग के मामलों को स्थापित करेगा और एक सक्रिय उद्योग-शिक्षा-उपयोगकर्ता जुड़ाव के माध्यम से भारतीय सेना के सैनिकों के लिए उच्च प्रभाव वाले ड्रोन समाधान विकसित करेगा।”

Related Articles

Back to top button