उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने वाराणसी के मण्डलायुक्त से प्रवासी भारतीय दिवस के मद्देनजर की जा रही तैयारियों की जानकारी ली

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वाराणसी में आगामी 21 से 23 जनवरी के बीच आयोजित किए जा रहे प्रवासी भारतीय दिवस-2019 के आयोजन हेतु आयोजक समिति की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि यह आयोजन देश तथा प्रदेश के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। अतः इसकी सफलता के लिए सभी तैयारियां अभी से पूरी कर ली जाएं। इसमें प्रतिभाग करने के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय वाराणसी पहुंचेंगे। अतः शहर की सफाई, सुरक्षा तथा यातायात व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने वाराणसी के मण्डलायुक्त से प्रवासी भारतीय दिवस के मद्देनजर की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने मण्डलायुक्त को पूरे शहर में थीम पेन्टिंग करवाने और नगर के चैराहों पर भारतीय संगीत तथा संस्कृति से सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। इससे आगन्तुकों को यहां की संस्कृति की झलक मिल सकेगी। शहर की सड़कों को ठीक कराने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पूरे शहर में उत्कृष्ट प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से पूरे शहर में सी0सी0 टी0वी0 कैमरे लगाए जाएं और प्रभावी फुट पेट्रोलिंग भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पुलिस महानिदेशक को कोर पुलिसिंग को चेक करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विशिष्ट व्यक्तियों के साथ लगाए जाने वाले व्यक्तियों के विषय में पहले से पूरी जानकारी प्राप्त कर ली जाए, तभी उन्हें सेवा में लगाया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने यह भी निर्देश दिए कि प्राचीन काशी और वर्तमान काशी में जो परिवर्तन आज परिलक्षित हो रहे हैं, उन पर आधारित एक काॅफी टेबल बुक का प्रकाशन सुनिश्चित किया जाए। इसमें काशी पर केन्द्रित सारी सामग्री का समावेश किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस में आने वाले प्रवासियों को यह पुस्तक भेंट की जाएगी। काशी में आयोजित किए जा रहे प्रवासी भारतीय दिवस से सम्बन्धित सभी आयोजनों में काशी और भारतीयता की झलक प्रचुर मात्रा में दिखनी चाहिए। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस में शिरकत करने वाले प्रवासियों को चाय-नाश्ते तथा खाने के दौरान काशी के विशिष्ट व्यंजनों को परोसने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस में शिरकत करने वाले प्रवासी प्रयागराज कुम्भ-2019 में भाग लेने पहुंचेंगे। उन्होंने इस सम्बन्ध में प्रयागराज कुम्भ की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने गृह विभाग को निर्देश दिए कि प्रवासी भारतीय दिवस तथा प्रयागराज कुम्भ के मद्देनजर पूरी चैकसी बरती जाए। सुरक्षा के कड़े इन्तजाम सुनिश्चित किए जाएं। पूरे मेला क्षेत्र में और महत्वपूर्ण मार्गों पर सी0सी0 टी0वी0 कैमरे लगाए जाएं। सुरक्षा के दृष्टिगत टेक्नोलाॅजी का भरपूर इस्तेमाल किया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस तथा प्रयागराज कुम्भ अत्यन्त महत्वपूर्ण आयोजन है, ऐसे में पूरी सतर्कता बरती जाए। उन्होंने अधिकारियों को रेलवे से अचानक टेªन का प्लेटफाॅर्म न बदलने का अनुरोध करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने इन आयोजनों के दौरान कण्ट्रोल रूम ऐसी जगहों पर स्थापित करने के निर्देश दिए, जहां से परिस्थितियों पर कड़ी नजर रखी जा सके और आवश्यकता पड़ने पर त्वरित कार्रवाई की जा सके।

मुख्यमंत्री जी ने कुम्भ पर 10 से 15 मिनट की एक डाॅक्यूमेण्ट्री तैयार करवाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस डाॅक्यूमेण्ट्री का प्रदर्शन महत्वपूर्ण स्थानों पर किया जाए। साथ ही, मेला क्षेत्र में विशिष्ट व्यक्तियों को लाने-ले जाने वाली बसों इत्यादि में इसका प्रदर्शन सुनिश्चित किया जाए, ताकि प्रवासी भारतीयों/विदेशियों को कुम्भ के विषय में जानकारी मिल सके।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जी को प्रमुख सचिव एन0आर0आई0 विभाग श्री राजेश कुमार सिंह ने बैठक की कार्यसूची से अवगत कराया। उन्होंने प्रवासी भारतीय दिवस-2019 के आयोजन के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री जी को विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर प्रवासी भारतीय दिवस की इवेण्ट मैनेजमेण्ट, परिवहन पार्टनर तथा टेंट सिटी के विकास की सहभागी एजेंसियों ने अपने-अपने प्रस्तुतिकरण भी दिए।

Related Articles

Back to top button