उत्तर प्रदेश

मृतकों की पहचान की व्यवस्था, हेल्पलाइन नं0 शीघ्र जारी हो: रीता बहुगुणा जोशी

लखनऊ: प्रदेश की मातृ-शिशु कल्याण, पर्यटन मंत्री प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी ने चारबाग लखनऊ स्थित दो होटलों-एम0एस0जे0 इण्टरनेशनल एवं विराट इन में आज प्रातः 04ः00 बजे भीषण अग्निकांड होने की सूचना पाकर घटना स्थल पर पहुंचकर निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सालयों में भर्ती कराये गये अग्निकांड पीड़ितों से भी मुलाकात की तथा चिकित्सकों को उनका निःशुल्क और बेहतर इलाज करने का निर्देश दिया।

ज्ञात हो कि विधान सभा कैण्ट के अंतर्गत चारबाग स्थित अग्निकांड के शिकार दोनों होटलों में आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया गया है। प्रो0 रीता जोशी ने मौके पर उपस्थित अधिकारियों सेे पूरी घटना की जानकारी ली और प्रशासन को पीड़ितों की सूची शीघ्र तैयार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि तत्काल प्रभाव से हेल्पलाइन नम्बर जारी किया जाये जिससे इन होटलों में ठहरे लोगों के परिजन जानकारियों के लिए सम्पर्क कर सकें। उन्होंने मृतकों की पहचान कराने के लिए उपलब्ध विवरण दूरदर्शन तथा समाचार पत्रों में प्रकाशित कराने का निर्देश दिया। अग्निकाण्ड में एक-डेढ़ वर्षीय तथा एक तीन वर्षीय बालिका भी शिकार हुई है। जिसमें डेढ़ वर्षीय बालिका की पहचान हो गयी है जबकि तीन वर्षीय बालिका के परिजनों की पहचान नहीं हो सकी है। मंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पीड़ितों को निःशुल्क और बेहतर चिकित्सा दी जाये, किसी मरीज को प्राइवेट अस्पताल अथवा एस0जी0पी0जी0आई0 या किसी अन्य अस्पताल में रेफर करने की आवश्यकता हो तो इसमें तत्परता बरती जाये।

प्रो0 रीता बहुगुणा जोशी विधान सभा कैण्ट से विधायक है। अपने विधान सभा क्षेत्र में घटी इस त्रासद घटना का अविलम्ब निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश के साथ-साथ मंत्री जी द्वारा मुख्यमंत्री स्तर से भी आवश्यक कार्यवाहियों हेतु प्रयास किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button