उत्तराखंड समाचार

यात्रा मार्ग पर चेक पोस्ट खुले, 200 ग्रीन कार्ड जारी

चारधाम यात्रा का शुभारंभ शुक्रवार से होने जा रहा है। परिवहन और पुलिस विभाग ने तैयारियों पूरी कर दी है। यात्रा रूट पर चेक पोस्ट खुले गए हैं। परिवहन विभाग ने अब तक दो सौ ग्रीन कार्ड जारी करने के साथ ही यात्रा मार्ग पर चेतावनी बोर्ड लगा दिए हैं।

शनिवार को यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुलने के साथ चारधाम यात्रा विधिवत शुरू हो जाएगी। एक दिन पूर्व यानी शुक्रवार को बस टर्मिनल कंपाउंड से संयुक्त रोटेशन यात्रा समिति श्रद्धालुओं का पहला जत्था विधिवत पूजा-अर्चना के बाद रवाना करेगी। यात्रा का प्रमुख जिम्मेदारी परिवहन विभाग पर है। विभाग ने अपनी तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली हैं। सोमवार से गंगोत्री हाईवे पर भद्रकाली में और बदरीनाथ हाईवे पर ब्रह्मपुरी के समीप चेक पोस्ट खोल दिए गए हैं। जिनमें सोमवार को सात वाहनों के चालान किए गए हैं। परिवहन विभाग अन्य प्रांतों से यहां आने वाले वाहन चालकों के लिए प्रतिदिन रिफ्रेशर कोर्स चलाएगा। इन चालकों को पर्वतीय मार्गों सहित डेंजर जोन की जानकारी देते हुए हिल रूट पर चलने का ट्रायल भी लिया जाएगा। बुधवार को यात्रा बस अड्डे में चालक व परिचालकों के लिए नेत्र व स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा। ग्रीन कार्ड को लेकर अभी अन्य प्रांतों के वाहन यहां नहीं आए हैं। स्थानीय मैक्सी कैब व बस संचालक ग्रीन कार्ड ले रहे हैं। सोमवार को 75 ग्रीन कार्ड जारी किए गए। अब तक एआरटीओ कार्यालय दो सौ ग्रीन कार्ड जारी कर चुका है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर चालक व परिचालक के ड्रेस कोड पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। यात्रा शुरू होने के बाद चेक पोस्ट पर ड्रेस कोड न मिलने पर चालकों का चालान भी किया जाएगा। उधर जनपद टिहरी की मुनिकीरेती पुलिस ने अपने क्षेत्र के सभी डेंजर जोन को चिन्हित कर लिया है। मुनिकीरेती के प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार ने बताया कि बदरीनाथ रूट पर कौड़ियाला तक और गंगोत्री रूट पर ऊणी बैंड तक चेतावनी बोर्ड लगाने का काम पूरा किया जा चुका है।

यात्राकाल में प्रतिदिन चेक पोस्ट के कार्यों, ग्रीन कार्ड प्रक्रिया और रिफ्रेशर कोर्स की समीक्षा की जाएगी। विभाग ने अपनी तैयारी पूर्ण कर ली हैं। यात्रा शुरू होते ही संबंधित रूटों पर प्रवर्तन दल सक्रिय हो जाएंगे। चेक पोस्ट पर एल्कोमीटर से भी चालकों की जांच होगी। इसकी प्रतिदिन रिपोर्ट मांगी गई है।

 

Related Articles

Back to top button