देश-विदेश

राहुल गांधी भूल गए जब नेहरूजी प्रधानमंत्री थे, तब पाकिस्तान ने चीन को सौंप दी थी शक्सगाम घाटी: राजनाथ सिंह

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष और सांसद राहुल गांधी की राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान भारत की विदेश नीति पर उठाए गए सवाल पर भाजपा हमलावर हो गई है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उत्‍तर प्रदेश में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राहुल गांधी ये शायद भूल गए कि जवाहर लाल नेहरू के प्रधानमंत्री रहते हुए पाकिस्‍तान ने शक्‍सगाम घाटी चीन को सौंप दी थी। लेकिन हमने गलवान घाटी की एक इंच जमीन भी चीन को कब्‍जाने नहीं दी है।

राजनाथ सिंह ने कांठ विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं को सम्बोधित करते हुए कहा, ‘कांग्रेस सिर्फ लोगों को गुमराह कर रही है। हमेशा से ही कांग्रेस नेता भारतीय जनता को गुमराह रहे हैं। कल उनके नेता(राहुल गांधी) ने संसद में कहा कि हमने चीन और पाकिस्तान की दोस्ती कर दी है। शायद वे भूल गए जब नेहरूजी प्रधानमंत्री थे, तो पाकिस्तान ने शक्सगाम घाटी चीन को सौंप दी थी। इतना ही नहीं पाकिस्‍तान अधिकृत कश्‍मीर में जब कराकोरम हाइवे बना तब भी कांग्रेस की ही सरकार थी। तब इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थीं।’

कांग्रेस पर हमला करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्‍तान और चीन को करीब लाने का काम कांग्रेस पार्टी पिछले काफी सालों से करती रही है। हमने तो गलवान घाटी एक इंच जमीन भी चीन को कब्‍जाने नहीं दी है। ये तो ऐसे लोग हैं जो गलवान घाटी में हमारे बहादुर जवानों के शौर्य पर भी सवाल उठाने से नहीं चूके। गलवान में हमारे वीर जवानों ने अपने प्राणों की आहुति देकर भारत माता की रक्षा की और चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया।

राजनाथ सिंह ने मोदी सरकार की तुरंत कार्रवाई करने की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत ने अब सर्जिकल स्‍ट्राइक कर पाकिस्‍तान और चीन को अपने इरादे साफ कर दिए हैं। अगर हमें कोई नुकसान पहुंचाएगा, तो हम उसे मुंह तोड़ जवाब देने में तनिक भी देरी नहीं लगाएंगे।

मोदी सरकार पर हमलावर होते हुए राहुल गांधी ने बुधवार को संसद में कहा था कि आपकी विदेश नीति ने चीन और पाकिस्‍तान को करीब लाने का काम किया है, ये सबसे बड़ी चुनौती भारत के सामने है। हालांकि, भारत ही नहीं अमेरिका ने भी साफ किया है कि वो राहुल गांधी के बयान का समर्थन नहीं करते हैं।

Related Articles

Back to top button