उत्तर प्रदेश

सी.एस.आई.आर.-भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान द्वारा मनाया जायेगा ‘विश्व पर्यावरण दिवस-2018’

लखनऊ: सी.एस.आई.आर.-भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान द्वारा ‘विश्व पर्यावरण दिवस-2018’ (05 जून, 2018) के अवसर पर संस्थान के एस0एच0 जैदी आडिटोरियम में 10ः30 बजे ‘‘प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करो’’ थीम पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्लास्टिक का व्यापक उपयोग हमारे समाज को प्रदूषित कर रहा है, समुद्री जीवन को नुकसान पहंुचा रहा है और मानव स्वास्थ्य को भी क्षति पहुंचा रहा है।

यह जानकारी सी.एस.आई.आर.-भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान में अनुसंधान योजना एवं व्यापार विकास प्रभाग के प्रमुख, श्री के0सी0 खुल्बे ने आज यहां देते हुये बताया कि ‘‘प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करो’’ थीम पर आधारित कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये उद्योगों के साथ-साथ जनसहभागिता अति-आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमें प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करने के लिये इसके टिकाऊ विकल्पों का पता लगाना होगा।

श्री खुल्बे ने बताया कि इस अवसर पर संस्थान के द्वितीय निदेशक के सम्मान में 22वाॅ डा0 सी.आर. कृष्णमूर्ति मेमोरियल व्याख्यान का भी आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में विश्व पयार्वरण दिवस विषय पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के पुरस्कार विजेता बच्चों को भी सम्मानित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button