देश-विदेश

मुंबई में 23 से 25 मई, 2023 तक दूसरी जी-20 आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह की बैठक का आयोजन किया जाएगा

जी-20 आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह की दूसरी बैठक 23 से 25 मई तक मुंबई में आयोजित होगी। बृहनमुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) और अन्य एजेंसियों द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा के लिए आज बृहन्मुंबई नगर निगम आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने मुंबई में बृहनमुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) मुख्यालय में एक बैठक की।

आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में मुंबई द्वारा पिछले कुछ वर्षों में किए गए कार्यों को न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि वैश्विक स्तर पर भी मान्यता मिली है। जी-20 परिषद के आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह की निर्धारित बैठक इस उपलब्धि को दुनिया के सामने उजागर करने का एक अवसर है। इसे ध्यान में रखते हुए बृहनमुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) के आयुक्त ने बृहनमुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) सहित सभी एजेंसियों को उचित समन्वय बनाए रखने और लंबित कार्यों को निर्धारित समय के भीतर पूरा करने का निर्देश दिया।

दूसरी जी-20 आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह की बैठक 23 मई, 2023 से मुंबई में शुरू होगी। इस बैठक में 120 से अधिक सदस्य शामिल होंगे। इस बैठक से अलग कार्य समूह के प्रतिनिधि जी-20 आपदा जोखिम न्यूनीकरण कार्य समूह मुख्यालय भी जाएंगे। इस यात्रा में आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण और ऐतिहासिक नगरपालिका भवन का हेरिटेज वॉक शामिल होगा। इसे देखते हुए बृहनमुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) के आयुक्त ने यह भी कहा कि बृहनमुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) मुख्यालय भवन में चल रहे जीर्णोद्धार के कार्यों को समय पर पूरा किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि अन्य सभी हितधारक एजेंसियों के साथ अच्छा समन्वय बनाकर सभी कार्यों को पूरा किया जाए।

 मई के महीने में मुंबई में जी-20 परिषद की कुल तीन कार्य समूह बैठकें आयोजित की जा रही हैं। इसे देखते हुए बृहनमुम्बई महानगर पालिका (बीएमसी) के आयुक्त ने कहा कि संबंधित विभागों को अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाली सड़कों, साफ-सफाई, सौंदर्यीकरण आदि के कार्यों को समय पर पूरा करना चाहिए और साथ ही शहर में पिछली जी-20 बैठकों के दौरान गणमान्य लोगों के अनुभव को ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि अगले सप्ताह इस संबंध में तैयारियों की समीक्षा की जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार के आपदा प्रबंधन और पुनर्वास विभाग के प्रधान सचिव, असीम कुमार गुप्ता; अपर नगर आयुक्त (पूर्वी उपनगर) अश्विनी भिडे; अपर नगर आयुक्त (शहर) आशीष शर्मा; अपर नगर आयुक्त (परियोजनाएं) पी वेलरासु; अपर नगर आयुक्त (पश्चिमी उपनगर) डॉ. संजीव कुमार; केंद्र सरकार की जी-20 परिषद की निदेशक मृणालिनी श्रीवास्तव, पत्र सूचना कार्यालय की महानिदेशक (पश्चिम क्षेत्र) मोनीदीपा मुखर्जी, बृहन्मुंबई महानगर पालिका के संयुक्त आयुक्त (सामान्य प्रशासन) मिलिन सावंत, संयुक्त आयुक्त (नगर आयुक्त कार्यालय) चंद्रशेखर चोरे, उपायुक्त (सर्कल 4) विश्वास शंकरवार, उपायुक्त (सर्किल 2) रमाकांत बिरादर, उपायुक्त (सर्कल 1) डॉ. संगीता हसनाले, के ईस्ट वार्ड के सहायक आयुक्त मनीष वलंजू, निदेशक (आपदा प्रबंधन) महेश नार्वेकर, मुख्य अग्निशमन अधिकारी संजय मांजरेकर, मुख्य सुरक्षा अधिकारी अजीत तावड़े इस समीक्षा बैठक में पुलिस उपायुक्त (सुरक्षा) महेश चिमटे, महाराष्ट्र सरकार के अतिरिक्त सचिव मिलिंद हरदास सहित विभिन्न अन्य एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button