देश-विदेश

31 मार्च के बाद कार्यों के प्रति लापरवाही पाये जाने पर कार्यवाही होगी: श्रीकांत शर्मा

लखनऊ: प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि प्रदेश आदर्श राज्य बनाने के साथ प्रत्येक मण्डल मुख्यालय को ऊर्जा की दृष्टि से स्मार्ट बनाया जाए, इसके लिए सभी को अच्छा कार्य करना होगा। उपभोक्ताओं को संतुष्ट करना हमारी पहली प्राथमिकता हो। सभी अपनी जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन करें, जिससे उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिल सके। इसके लिए उपकेन्द्रों को लाभ में लाकर आदर्श उपकेन्द्र बनाएं। हाई लास वाले फीडर को चिन्हित कर प्रत्येक अधिकारी को ऐसे फीडर का प्रभारी बनाया जाये। उन्होंने कहा कि लखनऊ जनपद को स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट कार्य करने होंगे। उन्होंने सख्त हिदायत दी कि 31 मार्च के बाद कार्यों के प्रति लापरवाही पाये जाने पर कार्यवाही होगी।
ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा óोत मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा आज योजना भवन में लखनऊ जनपद की विद्युत व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने आसान किस्त योजना, झटपट कनेक्शन, स्मार्ट मीटरिंग, सरचार्ज माफी, निवेश मित्र पोर्टल, बिलिंग, राजस्व वसूली, डिसकनेक्शन, लाइन लाॅस तथा बिजली चोरी आदि कार्यों की प्रगति जानी। उन्होंने प्रबंध निदेशक मध्यांचल श्री गंगवार को निर्देश दिए कि बिजली बिल का समय से भुगतान न करने वाले बड़े बकायेदारों का शीघ्र कनेक्शन काटने के साथ ऐसे उपभोक्ता जो साल भर बिजली का बिल नहीं जमा करते उन्हें चिन्हित किया जाए। उन्होंने कहा कि बिजली कनेक्शन में एक सप्ताह की देरी पर अधीक्षण अभियंता की जिम्मेदारी तय करते हुए अधिशासी अभियंता पर कार्यवाही की जाय तथा मीटर रीडिंग में गड़बड़ी पर मीटर रीडर के खिलाफ कार्यवाही की जाय साथ ही मीटर रीडर क्षेत्रों में जाकर रीडिंग करते हैं कि नहीं इसकी निगरानी की जाए। उन्होंने 23 फरवरी तक शत-प्रतिशत बिलिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लाइन लाॅस को सिंगल डिजीट में लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए परफार्मेंस आॅडिट भी करवाया जाय।
ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए कि आगामी गर्मियों की दृष्टि से सभी अधूरे कार्यों को 31 मार्च तक पूरा करने के साथ ही समस्त उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में डिस्ट्रीब्यूशन एवं ट्रांसफार्मर की मैपिंग एवं लोड बैलेंसिंग का काम कर लिया जाय। राजभवन, अमीनाबाद, राजाजीपुरम, चैक, वृन्दावन, ठाकुरगंज सर्किल में सबसे कम राजस्व वसूली एवं डिसकनेक्शन तथा बिलिंग में अमीनाबाद, हुसैनगंज एवं राजभवन सर्किल के खराब प्रदर्शन पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने 31 मार्च, 2020 तक ऐशबाग सर्किल को आदर्श सर्किल बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया। साथ ही चिनहट एवं गोमती नगर सर्किल को 28 फरवरी तक राजस्व वसूली के लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार करप्शन पर जीरो टाॅलरेंस की नीति पर चल रही है। बिजली चोरी करना या करवाना बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने निर्देशित किया कि रात में भी बिजली चोरी के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाया जाय तथा दोषियों की वीडियोग्राफी की जाय। डिसकनेक्शन के दौरान पूरा केबिल उतारा जाय, जिससे बिजली चोरी करने वाले तत्काल बिजली न जोड़ सकें। उन्होंने स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं की शत-प्रतिशत समय से बिलिंग करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट मीटर से हम उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा दे पायेंगे।
बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं पाॅवर कारपोरेशन के अध्यक्ष श्री अरविन्द कुमार ने कम राजस्व वसूली पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने लखनऊ के सभी सर्किल के खराब प्रदर्शन करने वाले अधीक्षण अभियन्ताओं को कार्यशैली में शीघ्र सुधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजलेन्स जांच में डिसकनेक्शन के बाद पैसा जमा किये बगैर उपभोक्ताओं के यहां कनेक्शन जुड़ा पाये जाने पर उपभोक्ताओं के साथ-साथ सम्बंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। कार्य के प्रति अवर अभियंता, टीजी-2 स्तर के अधिकारी की संवेदनशीलता दिखनी चाहिए। ऐसी व्यवस्था हो। उन्होंने डिस्काम और डिवीजन स्तर पर स्मार्ट मीटरिंग के कार्यों में तेजी लाने के भी निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button