उत्तराखंड समाचार

ए.आई.जी. हॉस्पिटल्स के अध्यक्ष, डॉ. डी. नागेश्वर रेड्डी दुनिया में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की सर्वोच्च संस्था से “डिस्टिंग्विश्ड एजुकेटर” अवॉर्ड पाने वाले पहले भारतीय बने

देहरादून: अमेरिकन गैस्ट्रोएंटरोलॉजिकल एसोसिएशन (ए.जी.ए.) की स्थापना वर्ष 1897 में हुई थी, जो वर्तमान में पाचन संबंधी रोगों के लिए दुनिया की सबसे सम्मानित वैज्ञानिक संस्था है तथा दुनिया भर में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की प्रगति के लिए काम करने वाले 16,000 से अधिक सदस्य इस संस्था से जुड़े हुए हैं। ए.जी.ए. द्वारा हर साल अपने वार्षिक पुरस्कार एवं सम्मान की घोषणा की जाती है, जिसके तहत गैस्ट्रोएंटरोलॉजी तथा हेपेटोलॉजी के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान और उपलब्धियों के लिए दुनिया भर के मशहूर वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों को सम्मानित किया जाता है। इस साल, ए.आई.जी. हॉस्पिटल्स के अध्यक्ष, डॉ. डी. नागेश्वर रेड्डी भारतीय अस्पताल के पहले ऐसे चिकित्सा वैज्ञानिक बन गए हैं, जिन्हें ए.जी.ए. से “डिस्टिंग्विश्ड एजुकेटर” अवॉर्ड प्राप्त हुआ है। यह भारत के साथ-साथ दुनिया भर के वंचित समुदायों के बीच एंडोस्कोपिक शिक्षा के क्षेत्र में डॉ. रेड्डी के आजीवन योगदान का सबसे बड़ा प्रमाण है।

डॉ. रेड्डी की अगुवाई में, एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और ए.आई.जी. हॉस्पिटल्स अब एंडोस्कोपी के क्षेत्र में प्रशिक्षण तथा पाचन रोगों पर अनुसंधान के लिए एक वैश्विक केंद्र बन चुके हैं।

पुरस्कारों के लिए नाम की घोषणा के बाद, डॉ. रेड्डी ने कहा, “एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की स्थापना के बाद से, युवा डॉक्टरों को शिक्षित करना और उन्हें सही प्रशिक्षण देना ही हमारा सबसे बड़ा लक्ष्य रहा है, ताकि मरीजों को भी इसका फायदा मिल सके। पिछले तीन दशकों में, हमने दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आने वाले 1000 से अधिक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट को एंडोस्कोपी की अत्याधुनिक प्रक्रियाओं का प्रशिक्षण दिया है, और यह सुनिश्चित किया है कि वे यहाँ हासिल किए गए ज्ञान के जरिए मरीजों का बेहतर ढंग से इलाज कर सकें। ए.जी.ए. से यह अवॉर्ड प्राप्त करना मेरे लिए सम्मान की बात है, साथ ही मुझे विशेष रूप से विकासशील और कम आय वाले देशों में चिकित्सा से संबंधित शिक्षा एवं प्रशिक्षण की ऐसी ही और पहल शुरू करने का प्रोत्साहन मिला है।”

यह पुरस्कार भारत में वैज्ञानिक शिक्षा के प्रति लगाव को भी दर्शाता है, क्योंकि पहली बार किसी भारतीय अस्पताल के डॉक्टर को इस सम्मानित पुरस्कार के लिए चुना गया है।

पाचन संबंधी बीमारियों के लिए पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा रेटिंग वाली पत्रिका, “गैस्ट्रोएंटरोलॉजी“ का प्रकाशन करने वाली संस्था, ए.जी.ए द्वारा सैन डिएगो, कैलिफोर्निया, अमेरिका में 21 से 24 मई के दौरान आयोजित होने वाले पाचन रोग सप्ताह सम्मेलन में ऊपर बताए गए पुरस्कार के लिए डॉ. रेड्डी को सम्मानित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button