उत्तर प्रदेश

सरकार की मंशानुरूप सभी फील्ड अधिकारी ऐसे वाहनों के विरूद्ध कार्रवाई करना सुनिश्चित करें: दयाशंकर सिंह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि सड़क पर बिना एचएसआरपी के चलने वाले माल वाहनों के खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि बिना एचएसआरपी, गलत नम्बर प्लेट/धूंधला नम्बर प्लेट लगाकर चलने वाले वाहनों से राजस्व की हानि व संसाधनों का दुरूपयोग हो रहा। लगातार चेकिंग अभियान के बावजूद प्रदेश में बिना एचएसआरपी वाले माल वाहनों की संख्या मात्र 22.5 प्रतिशत है। यह स्थिति चिन्ताजनक है।
इस सम्बंध में परिवहन मंत्री के निर्देशों के अनुपालन में परिवहन आयुक्त ने सभी एआरटीओ (प्रवर्तन) व पीटीओ को प्रतिमाह क्रमशः 600 व 400 माल वाहनों का चालान करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। ऐसे वाह जो बिना एचएसआरपी चलाते हुए पकड़े जायें, के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने के भी निर्देश परिवहन आयुक्त ने दिये हैं।
परिवहन आयुक्त ने बताया कि वाहनों में एचएसआरपी प्लेट लगाये जाने की अन्तिम तिथि 15 फरवरी, 2023 तक थी। इस तिथि के बीते 06 माह से अधिक हो चुके हैं। बावजूद अधिक संख्या में वाहन बिना एचएसआरपी के चलने की शिकायतें प्राप्त हो रही है। सरकार की मंशानुरूप सभी फील्ड अधिकारी ऐसे वाहनों के विरूद्ध कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

Related Articles

Back to top button