उत्तराखंड समाचार

वंचित और असहाय लोगों के लिए आरोग्य मेडिसिटी 24 घंटे मदद को तैयार- डा. महेंद्र राणा

 देहरादून: समाजसेवी डा.महेंद्र राणा ने जरूरतमंद लोगों के लिए दवा और कंबल  वितरण  कार्यक्रम आयोजित किया। यह कार्यक्रम मोहिनी रोड़ स्थित राफेल सेंटर में आयोजित किया गया । इस दवा वितरण से राफेल सेंटर के चिकित्सालय में लगभग 60 रोगियों के लिए आवश्यक जनरल मेडिसिन की जरूरत को  पूरा किया जा सकता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डा.महेंद्र राणा बताते हैं कि आरोग्य मेडिसिटी इंडिया की तरफ से समय-समय पर देहरादून और हरिद्वार में निशुल्क हेल्थ चेकअप, दवाई वितरण, रेन बसेरों में सर्दियों के समय अलाव जलाना एवं जरूरतमंद लोगों के लिए गर्म कपड़े – कंबलों का वितरण किया जाता रहा है। डा. राणा आगे कहते हैं कि “मेरा मानना है कि जब ईश्वर ने आपको समाज में योगदान करने के लिए सक्षम बनाया है तो आपको बढ़ चढ़कर समाज सेवा और जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए।”  वह कहते हैं कि वृद्ध व्यक्ति हम सभी के घर में  माता-पिता , दादा-दादी के रूप में हैं परंतु अब आधुनिक सामाजिक परिदृश्य में बुजुर्ग व्यक्तियों पर लोगों का ध्यान कम हो रहा है इसलिए अब लगातार वृद्ध आश्रमों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है, परंतु हम घर में रहकर भी अपने माता-पिता, दादा दादी एवं अन्य वृद्ध व्यक्तियों का ख्याल रख सकते हैं और हमें रखना भी चाहिए ।

डा. महेन्द्र राणा कहते हैं कि आरोग्य मेडिसिटी इंडिया सिर्फ एक आयुर्वेदिक चिकित्सा संस्थान ही नहीं है बल्कि यहां से हम उत्तराखंड की धरोहरों एवं पारंपरिक जड़ी-बूटियों को बचाने एवं उनकी जन उपयोगिता में वृद्धि हेतु भी हम सतत जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं । हमारा मानना है कि उत्तराखंड में  बेशुमार प्राकृतिक जड़ी-बूटियां उपलब्ध है, परंतु कई नीतिगत कमियों के कारण हमारे प्रदेशवासी उन जड़ी बूटियां का पूर्ण लाभ नहीं ले पा रहे हैं। डा.महेंद्र राणा ने अपनी टीम के साथ राफेल सेंटर का भ्रमण किया एवं वृद्ध व्यक्तियों , मानसिक रूप से कमजोर बच्चों , चिकित्सालय में भर्ती रोगियों के साथ बैठकर उनके हाल-चाल जाने और भविष्य में भी संस्था की आवश्यकतानुसार यथासंभव मदद का आश्वासन दिया।

 इस कार्यक्रम में “आरोग्य मेडिसिटी इंडिया”  की ओर से रितिका पयाल राणा, मनीता रावत,माधुरी पुंडीर, राजीव चौहान,सपना पाण्डे, आफ़रीन ख़ान, सूरज रावत एवं अपर्णा मुखर्जी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button