देश-विदेश

इस प्रतिष्ठित केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले एथलीटों को रहने की बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी: अनुराग ठाकुर

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने पटियाला में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के नेताजी सुभाष राष्ट्रीय खेल संस्थान (एसएसएनआईएस) का दौरा किया और 300 बिस्तर वाले एक नए छात्रावास का उद्घाटन किया, जिसकी निर्माण लागत 26.77 करोड़ रुपये है।

श्री ठाकुर ने भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद और धाविका पीटी उषा को समर्पित छात्रावासों का भी उद्घाटन किया, जिन्हें 5.25 करोड़ की कुल लागत से पुनर्निर्मित और उन्नत किया गया है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001H599.jpg

उद्घाटन के दौरान संबोधित करते हुए श्री ठाकुर ने कहा, “सरकार का प्रयास एथलीटों को सर्वोत्तम संभव सुविधाएं उपलब्ध कराना है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हमेशा एथलीटों को सभी नीतियों के केंद्र में रखने के महत्व पर बल दिया है। यह 300 बिस्तरों वाला छात्रावास एवं पुराने छात्रावासों का उन्नयन इस दिशा में एक और कदम है, ताकि इस प्रतिष्ठित केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले एथलीटों को रहने की बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सकें।”

श्री ठाकुर ने एनएसएनआईएस पटियाला में शैक्षणिक पाठ्यक्रम में पहली बार शामिल स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस एनालिसिस कोर्स का भी उद्घाटन किया। इस पाठ्यक्रम के छात्रों के पहले बैच के साथ बातचीत करते हुए श्री ठाकुर ने कहा, “एक एथलीट की वास्तविक क्षमता का आकलन करने के लिए खेल विज्ञान और खेल प्रदर्शन विश्लेषण को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत के समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभा सकता है।”

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0024MQP.jpg

अपनी यात्रा के दौरान श्री ठाकुर ने 400 से अधिक एथलीटों और प्रशिक्षुओं के साथ बातचीत की और उन्हें खेलों पर ध्यान केंद्रित करने तथा देश को गौरवान्वित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने एथलीटों से केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं और वर्तमान ढांचे में सुधार के बारे में जानकारी मांगी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003VX7E.jpg

पिछले कुछ वर्षों के दौरान साई पटियाला ने कई विख्यात एथलीट देश को दिए हैं। जिन्होंने विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक पदक सहित देश के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0048M5X.jpg

वर्ष 2021 में, साई पटियाला के एथलीटों ने राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में छह स्पर्धाओं में कुल 72 पदक जीते। वर्ष 2022 में यह संख्या बढ़कर 195 पदकों तक पहुंच गई।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर साई पटियाला के एथलीटों ने राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप, यूरोपीय ओपन और जूनियर विश्व चैंपियनशिप जैसी प्रतियोगिताओं में 19 पदक जीते हैं।

Related Articles

Back to top button