उत्तराखंड समाचार

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपना 1000वां बैंकिंग टचपॉइंट लॉन्च किया

देहरादून: भारत का सबसे बड़ा स्मॉल फाइनेंस बैंक,एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, ने बेंगलुरु में स्थित इंदिरा नगर में बैंक का 1000वां बैंकिंग टचपॉइंट लॉन्च किया। एयू एसएफबी की अखिल भारतीय उपस्थिति यात्रा में यह एक महत्वपूर्ण पड़ाव है और इसने शहर में आठ बैंकिंग टचप्वाइंट के साथ भारत की सिलिकॉन वैली में बैंक की उपस्थिति को और मजबूत किया  है। शाखा का उद्घाटन कोलंबिया एशिया अस्पताल के पूर्व अध्यक्ष, सीईओ और समूह चिकित्सा निदेशक डॉ. नंदकुमार जयराम; पुलिस महानिरीक्षक  (पूर्व आईपीएस), सेवानिवृत्त और इंदिरानगर क्लब के वर्तमान अध्यक्ष श्री बी.एन.एस रेड्डी, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के राष्ट्रीय व्यापार प्रबंधक, शाखा बैंकिंग श्री अविनाश शरण के साथ एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के सर्कल मैनेजर (साउथ) श्री लॉयड जोसेफ लोबो ने किया । 

 एक मजबूत रिटेल फ्रैंचाइजी के निर्माण पर केंद्रित बैंक के रूप में एयू बैंक दक्षिण में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसमें कर्नाटक प्रवेश द्वार है। अपने मजबूत आईटी सेवा उद्योग द्वारा संचालित कर्नाटक  देश में 5वां उच्चतम सकल घरेलू उत्पाद है वाला राज्य है और यह भारत में लगभग 10% औपचारिक नौकरियों में योगदान देता है। राज्य की मजबूत अर्थव्यवस्था इसे बैंकिंग खंड के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार बनाती है, जो जमा और ऋण की उच्च क्षमता प्रदान करती है। राज्य 12 लाख करोड़ रुपये का तीसरा सबसे बड़ा जमा बाजार और 8 लाख करोड़ रुपये का चौथा सबसे बड़ा ऋण बाजार प्रदान करता है। अकेले बैंगलोर राज्य में 9 लाख करोड़ रुपये जमा का योगदान देता है और दक्षिण भारत में एयू की विस्तार योजना में एक प्रमुख शहर बना हुआ है।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के कार्यकारी निदेशकश्री उत्तम टिबरेवाल ने इस विकास पर बात करते हुए कहा, “आज, जब हम 1000 टचपॉइंट के मील के पत्थर  तक पहुंच गए हैं, तो साढ़े पांच साल की इस यात्रा को पीछे मुड़कर देखना बेहद सुखद है, जिसकी शुरुआत 300+ टचपॉइंट के साथ हुई थी। इस अवधि में, हमने रु. 77,800 करोड़+ का बैलेंस शीट आकार, ₹ 58,300 करोड़+ का जमा और ₹52,400 करोड़+ का सकल कर्ज (अग्रिम) आधार बनाया है, जिसमें लगातार सुधार हुआ है। इस यात्रा के माध्यम से हमने जो प्रभाव डाल पाए हैं, उसे देखकर प्रसन्नता हो रही है। उच्च ग्राहक जुड़ाव के साथ उत्पादों, सेवाओं और डिजिटल समाधानों के व्यापक सुविधा के निर्माण पर मुख्य ध्यान केंद्रित किया गया है। बैंकिंग का लक्ष्य वितरण और ग्राहकों तक पहुंच है। ग्राहकों तक पहुंच आसान करने  के लिए, हमने अपने AU0101 ऐप के माध्यम से बैंक का डिजिटल वितरण बनाया है जो व्यावहारिक रूप से बैंक को ग्राहकों के मोबाइल पर लाता है। वीडियो बैंकिंग के माध्यम से, हमारे ग्राहक अपनी सुविधानुसार 400 से अधिक सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। अब, हम दीर्घकालिक संबंध बनाने के लिए अपने जुनून और प्यार के साथ दक्षिणी राज्यों में ग्राहकों की सेवा करने का प्रयास कर रहे हैं। हम चाहते हैं कि इस क्षेत्र के ग्राहक बचत खाते पर मासिक ब्याज भुगतान, विस्तारित बैंकिंग घंटे और कोई जमा या निकासी पर्ची की जरूरत के बगैर जैसी हमारी प्रमुख सुविधाओं का लाभ उठाएं।   वे बचत खाते और जमा पर प्रतिस्पर्धी और ग्राहक अनुकूल ब्याज दर का भी लाभ उठा सकते हैं।”

दक्षिण भारत के लिए एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की विस्तार योजना पर बोलते हुएएयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के राष्ट्रीय व्यापार प्रबंधकशाखा बैंकिंगश्री अविनाश शरण ने कहा, “हमने दक्षिण भारत में दो साल पहले तीन शाखाओं के साथ शुरुआत की थी। पिछले 11 महीनों में, हमने 700 करोड़ रुपये की डिपॉजिट बुक (जमा) का निर्माण करते हुए महत्वाकांक्षी रूप से दक्षिण में 18 टचपॉइंट्स तक अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है। बेंगलुरु भारत की सिलिकॉन वैली है, जिसने वर्षों में कई यूनिकॉर्न बनाए हैं। यह राज्य के अनुकूल कारोबारी माहौल का प्रमाण है। बड़े आईटी उद्योग, एयरोस्पेस हब और बायोटेक हब पर फलने-फूलने वाले वेतनभोगी, स्व-रोजगार और छोटे व्यवसाय खंड के लिए हमारी बैंकिंग सेवाएं, यहां ग्राहकों का विश्वास जीतने के साथ-साथ राज्य में हमारे व्यवसाय को मजबूत करने में मदद करेंगी।

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल के पूर्व अध्यक्ष, सीईओ और समूह मेडिकल निदेशक डॉ. नंदकुमार जयराम, ने कहा, “अपने शहर में एयू बैंक के 1000वें बैंकिंग टचपॉइंट का उद्घाटन करते हुए मुझे बेहद खुशी हो रही है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का वित्तीय समावेशन पर अटूट ध्यान है और ग्राहकों की सेवा के लिए लगातार काम करने का व्यापक अनुभव है।

पुलिस महानिरीक्षक (पूर्व आईपीएस), सेवानिवृत्त और इंदिरानगर क्लब के वर्तमान अध्यक्ष श्री बी.एन.एस रेड्डी ने कहा, “बेंगलुरु में  संभवतः भारत की सबसे अधिक तकनीकी जानकार लोगों की भीड़ हैं।

Related Articles

Back to top button