देश-विदेश

रूस और यूक्रेन संकट के बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रों ने पुतिन के सामने किया था ये दावा

मास्को, रायटर। रूस और यूक्रेन के बीच बीते कई दिनों से युद्ध का तनाव बना हुआ है। इस बीच, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को कहा कि उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों ने उन्हें बताया था कि यूक्रेन का नेतृत्व मिंस्क शांति प्रक्रिया को लागू करने के लिए तैयार है और दो अलग-अलग क्षेत्रों में चुनाव कराने के लिए नए विचारों पर काम कर रहा है।

टीवी पर की गई टिप्पणियों में पुतिन यूक्रेन पर अपने विशेष दूत दिमित्री कोजाक के एक आकलन का जवाब दे रहे थे, जिन्होंने कहा कि उनका मानना ​​है कि कीव शांति समझौतों को कभी भी लागू नहीं करेगा क्योंकि कई चीजें सामने हैं।

यूक्रेन के अलगअलग क्षेत्रों को मान्यता देने का फैसला करेगा रूस

इसके साथ ही पुतिन ने कहा कि रूस फैसला करेगा कि पूर्वी यूक्रेन में दो अलग-अलग क्षेत्रों को स्वतंत्र के रूप में मान्यता दी जाए या नहीं। उन्होंने अपनी सुरक्षा परिषद की एक टेलीविजन बैठक के अंत में यह टिप्पणी की जिसमें अधिकारियों की एक श्रृंखला ने पूर्वी यूक्रेन में दो स्व-घोषित गणराज्यों में बिगड़ती स्थिति की बात की।

बता दें कि रूसी समर्थित अलगाववादी 2014 से इस क्षेत्र में यूक्रेनी सरकारी बलों से जूझ रहे हैं, एक संघर्ष में कीव का कहना है कि इसमें लगभग 15,000 लोगों की जान गई है।

यूक्रेन की ओर से दागा गया एक गोला रूस के रोस्तोव क्षेत्र में गिरा

दोनों देशों के बीच बार्डर के एरिया में हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं। रूस की खुफिया सिक्योरिटी सर्विस एफएसबी ने कहा कि यूक्रेन की ओर से दागा गया एक गोला रूस के रोस्तोव क्षेत्र में गिरा। इससे बार्डर पर बनी रूस की एक सीमा रक्षक चौकी पूरी तरह नष्ट हो गई। साथ ही रूस ने यह भी कहा कि यूक्रेन के हथियारबंद दस्ते ने उसकी सीमा में घुसने की कोशिश की, जिसके जवाब में हुई फायरिंग में पांच घुसपैठिए मारे गए।

सोर्स: यह Jagran न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKnews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button