देश-विदेश

बिहार के भोला सिंह ने रचा इतिहास, नेशनल वेटलिफ्टिंग में जीता गोल्ड

जहानाबाद से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां भुवनेश्वर में आयोजित नेशनल वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में बिहार के एक युवक नें गोल्ड मेंडल पर अपना कब्जा कर लिया. जिसने 102KG वर्ग में बिहार को गोल्ड मेडल दिलाया.

गोल्ड मेडल जीतने के साथ उन्होंने नेशनल रिकार्ड् भी बनाया.

बनाये कई नेशनल रिकॉर्ड

जहानाबाद के एक युवक ने बिहार का नाम रोशन कर 102KG वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मेडल जीत कर पहला स्थान हासिल किया. यह प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर पर थी जिसमें अन्य राज्य के लोगों ने भी भाग लिया था. जहानाबाद-कल्पा के इस युवक का नाम भोला सिंह है, जिसने गोल्ड मेडल प्राप्त कर बिहार के साथ साथ अपने पूरे जिले का नाम रोशन कर दिया. इस प्रतियोगिता में भोला सिंह ने कई नेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया. भोला सिंह ने 102KG वर्ग में 126KG स्नैच और 150KG क्लीन एंड जर्क, कुल 276KG उठाकर नेशनल रिकॉर्ड कायम किया. इसके साथ ही भोला सिंह ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया.

बिना मदद के हासिल किया मुकाम

भोला सिंह मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं. उनके पिता एक मामूली सी नौकरी करते है. इसके अलावा माता एक गृहणी हैं. घर में खेल का कोई माहौल नहीं था. लेकिन इसके बाद भोला सिंह ने वेटल्फिटिंग को चुना और इस खेल में आपना नाम बनाया. परिवार के सभी लोग भोला की इस कामयाबी से बेहद खुश है.

भोला की मां का कहना है कि शुरूआत से ही भोला को खेल में रूचि थी .परिजनों से बात करने पर पता चली कि भोला ने किसी भी प्रकार की मदद के बिना यह मुकाम हासिल किया है.भोला की इस कामयाबी की बजह से जहानाबाद से तीन किलोमीटर पश्चिमी कल्पा का टोला चर्चा में है. भोला का इस प्रकार से गोल्ड मेडल जीतना पूरे गांव के बच्चों के लिए एक प्रेरणा से कम नहीं है.

Related Articles

Back to top button