उत्तराखंड समाचार

सी20 के वैश्विक सीडबॉल अभियान द्वारा भारत के नाजु़क पारिस्थितिकी तंत्र में दस लाख से अधिक सीडबॉल फैलाए गए

देहरादून: अमृता विश्व विद्यापीठम के वैश्विक सीडबॉल अभियान ने इस साल अप्रैल में लॉन्च होने के बाद से दुनिया भर में 1.3 मिलियन से अधिक सीडबॉल का उत्पादन किया है। यह अभियान सतत और लचीले समुदायों (एसआरसी) – जलवायु, पर्यावरण और नेट जीरो लक्ष्य पर सी20 वर्किंग ग्रुप के बैनर तले आयोजित किया गया है। इस पहल का उद्देश्य इस वर्ष के अंत तक दस लाख से अधिक सीडबॉल का उत्पादन और वितरण करके पर्यावरणीय स्थिरता और पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली को बढ़ावा देना है।

5 महाद्वीपों और 12 भारतीय राज्यों में वर्तमान उपस्थिति के साथ, देश भर के हितधारक सी20 के वैश्विक सीडबॉल अभियान में सक्रिय रूप से भाग ले रहे हैं, जिसमें कई राज्य सरकारें, स्कूल और कॉलेज के छात्र, माता अमृतानंदमयी की युवा शाखा अयुद्ध, मठ, रोटरी क्लब, नेशनल कैडेट कोर और अन्य गैर-सरकारी संगठन शामिल हैं।

यह अभियान सबसे पहले केरल में शुरू किया गया था, जो विभिन्न संस्थागत भागीदारों और अन्य प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों के सहयोग से सिक्किम, उड़ीसा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड और झारखंड जैसे राज्यों में फैल गया।

वैश्विक स्तर पर 1.3 मिलियन सीडबॉल वितरित किए गए हैं, विशेष रूप से नाजु़क पारिस्थितिकी तंत्र पर विशेष ध्यान देने वाले क्षेत्रों में। इस पहल का उद्घाटन इस महीने पुडुचेरी में भारत की माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और राज्य सरकार की सक्रिय भागीदारी के साथ किया गया था।

सी20 के ट्रोइका सदस्य और माता अमृतानंदमयी मठ के उपाध्यक्ष स्वामी अमृतास्वरूपानंद पुरी ने कहा, “इस वैश्विक सीडबॉल अभियान का उद्देश्य युवाओं और जनता को हरित और स्थायी भविष्य की दिशा में सहयोगात्मक प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करना है। यह भारत में छात्रों और सीडबॉल निर्माण में उत्सुकता से योगदान दे रहे एनसीसी कैडेटों सहित कई प्रतिभागियों के साथ उल्लेखनीय गति प्राप्त कर रहा है। इस पहल को केरल से सिक्किम और गुजरात से गुवाहाटी तक स्थानीय समुदायों से व्यापक समर्थन मिला है, जिसमें हजारों लोग वन क्षेत्रों में सीडबॉल बनाने और बिखेरने में भाग ले रहे हैं। इसने भारत में नाजु़क पारिस्थितिकी तंत्र पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है, जैव विविधता और पारिस्थितिक संतुलन को बढ़ावा दिया है।”

सीडबॉल अभियान इस साल की शुरुआत में सी20 इंडिया की अध्यक्ष माता अमृतानंदमयी देवी (अम्मा) द्वारा वैश्विक स्तर पर शुरू किया गया था। दुनिया के सभी लोगों को इस अभियान में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हुए अम्मा ने कहा, “प्रकृति के साथ तालमेल मानव शरीर और जीवन के लिए सबसे स्थायी और निकटतम बंधन है। पृथ्वी, अग्नि, जल, वायु और अंतरिक्ष की मौलिक शक्तियों के बिना, मानव जाति और अन्य प्राणियों का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। हमारी मूलभूत चेतना इन सभी शक्तियों की समग्रता है। जब तक हम मानव जाति और इन प्राकृतिक शक्तियों के बीच इस शाश्वत एकता को स्वीकार नहीं करते, शांति, खुशी और सद्भाव एक सपना ही रहेगा।”

सीडबॉल एक छोटी गेंद या फूस है जो मिट्टी और अन्य कार्बनिक पदार्थों के साथ मिश्रित बीजों से बनी होती है ताकि गेंद को एक साथ रखा जा सके और बीजों को पोषण प्रदान किया जा सके। यह उन क्षेत्रों में फेंके या बिखेरे जाते हैं, जहां वनस्पति की आवश्यकता होती है, सीडबॉल अंकुरित होने और परिपक्व पौधों में विकसित होने के लिए प्राकृतिक मानसून वर्षा पर निर्भर होते हैं।

सीडबॉल बनाना पुनर्वनीकरण और मिट्टी की बहाली की एक प्राचीन तकनीक है, जिसे आज दुनिया भर में सामुदायिक समूहों द्वारा किया जा रहा है और इसमें सभी उम्र के लोग शामिल हैं। यह हमारे ग्रह के पारिस्थितिकी तंत्र के स्वास्थ्य और लचीलेपन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने की क्षमता वाला पर्यावरण के अनुकूल और कम लागत वाला समाधान प्रदान करता है।

माता अमृतानंदमयी मठ की वैश्विक युवा शाखा, अयुद्ध के सहयोग से आयोजित ग्लोबल सीडबॉल अभियान का उद्देश्य दुनिया भर के नाजु़क पारिस्थितिक तंत्रों में सीडबॉल फैलाना है। भारत, एशिया, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में माता अमृतानंदमयी मठ के विभिन्न केंद्रों के स्वयंसेवक लोगों को इस नेक काम में योगदान देने के लिए प्रेरित करने के लिए एक साथ आए हैं।

सी20 एसआरसी वर्किंग ग्रुप समन्वयक डॉ. मनीषा वी रमेश ने कहा, “हर साल, दुनिया भर में लगभग 10 मिलियन हेक्टेयर जंगल नष्ट हो रहे हैं। इस चिंताजनक प्रवृत्ति ने पारिस्थितिक संतुलन को बाधित कर दिया है, जिससे पृथ्वी की जलवायु और जैव विविधता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। जैसे-जैसे वनों की कटाई जारी है, ग्रह पर जीवन की विविधता की रक्षा के लिए, पृथ्वी पर अनगिनत प्रजातियों की भलाई और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए तत्काल उपाय आवश्यक हैं। सीडबॉल अभियान, अम्मा द्वारा तैयार किया गया एक सरल और समग्र दृष्टिकोण, प्रकृति और हमारे आसपास के पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित करने के लिए जीवन के सभी क्षेत्रों और सभी आयु समूहों में व्यवहारिक परिवर्तन लाने की दिशा में एक बड़ा कदम है। लंबे समय में इससे जैव विविधता क्षरण में कमी आएगी, समुदायों को जलवायु परिवर्तन और इसके प्रभावों के प्रति लचीला बनने में मदद मिलेगी।

Related Articles

Back to top button