उत्तर प्रदेश

जातीय जनगणना से सामाजिक न्याय का रास्ता होगा प्रशस्त- राहुल गांधी

अमरोहा में इंडिया गठबन्धन की एक विशाल जनसभा आयोजित हुई। जनसभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने देश में बढ़ती बेरोजगारी महंगाई और आर्थिक भ्रष्टाचार के लिए मोदी सरकार की पिछले 10 वर्षीय अकर्मण्यता और नाकामी को जिम्मेदार ठहराया। श्री गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने देशवासियों के लिए मुख्यतः पांच निश्चित गारंटी वाला न्याय पत्र घोषित किया है। कांग्रेस पार्टी ने जनसंवाद करके यह न्याय पत्र समाज के सभी वर्गों की सामाजिक आर्थिक दशा के वास्तविक सर्वेक्षण के आधार पर तैयार किया है। अपने भाषण में राहुल गांधी जी ने विश्वास दिलाया कि इस न्याय पत्र की गारंटी से देश भर के युवाओं महिलाओं, किसानों और श्रमिकों समाज के सभी वर्गों की दशा और दिशा में क्रांतिकारी बदलाव आयेगा।
श्री राहुल गांधी ने कहा कि जातिगत जनगणना ही हिन्दुस्तान का एक्सरे है, क्योंकि तभी पता चलेगा कि देश में किस वर्ग के कितने लोग हैं। दलितों और पिछड़ों की बात करने वाली मोदी सरकार न जाने क्यों जातिगत जनगणना का विरोध करती है। हमारी सरकार आते ही हम जातिगत जनगणना करायेंगे ताकि सबको पता चले कि देश में किसकी कितनी भागीदारी है।
उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य यह है कि हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी 200 कम्पनियों, मीडिया कम्पनियों के मालिकों की सूची में पिछड़े, आदिवासी, दलित और अल्पसंख्यक वर्ग के लोग नहीं मिलेंगे।
श्री गांधी ने कहा कि देश के धनाड्य वर्ग के लड़के जॉब मार्केट में जाने से पहले अप्रेंन्टसशिप करते है और फिर वह स्थाई नौकरी में जाते है। मगर यह सुविधा देश के आम परिवार के युवाओं को कभी नहीं मिली, इसलिए हम एक नई योजना लाये हैं ‘‘पहली नौकरी पक्की’’। इसमें हम 25 वर्ष से कम के सभी ग्रेजुएट, डिप्लोमाधारकों को अप्रेन्टशिप का अधिकार देने जा रहे हैं और उन्हें साथ ही एक लाख रूपया सालाना भी देंगे।
जनसभा को सम्बोधित करते हुए उ0प्र0 के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि मोदी जी भारत में विकास नहीं जुमले लेकर आये थे, उन्होंने कहा था किसानों की आय दुगुनी होगी, साल में 2 करोड़ नौकरी देंगे। मगर हुआ क्या, किसी को कुछ नहीं मिला। देश में आज भीषण बेरोजगारी है। न निजी क्षेत्र में नौकरी मिल रही है न सरकारी। सरकार जो परीक्षाएं कराती है उन सबके पेपर लीक हो जाते हैं। यह चुनाव आने वाली पीढ़ी के भविष्य और संविधान को बचाने के लिए है। श्री यादव ने गठबन्धन के प्रत्याशी दानिश अली को जिताने की अपील करते हुए कहा कि जनता अब इन जुम्लेबाजों को सबक सिखाएगी और विकास के लिए, संविधान को बचाने के लिए इंडिया गठबन्धन की सरकार बनवायेगी।
इस दौरान मंच पर राष्ट्रीय महासचिव मा. अविनाश पांडे जी, उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय राय जी, समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री श्री महबूब अली, पूर्व मंत्री श्री कमाल अख्तर, पूर्व मंत्री जावेद आब्दी, विधायक अतुल प्रधान, अ0भा0 कांग्रेस कमेटी के सचिव प्रदीप नरवाल जी, प्रदेश कोषाध्यक्ष शिव पाण्डेय जी, जिला अध्यक्ष ओंकार कटेरिया, शहर अध्यक्ष फैज आलम, ओंकार सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष विदित चौधरी, प्रदेश प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव, अभिमन्यु त्यागी, चंद्र प्रकाश, शाहनवाज खान आदि प्रमुख कांग्रेस एवं सपा नेता मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button