देश-विदेश

गांवों में बैठे गरीबों-किसानों के जीवन में बदलाव पीएम श्री मोदी की प्राथमिकता- श्री तोमर

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तुत ‘मन की बात’ के 100वें एपिसोड को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज मध्य प्रदेश में उज्जैन जिले के बड़नगर स्थित गांव में आमजनों के साथ सुना।

Description: C:\Users\admin\AppData\Local\Temp\MicrosoftEdgeDownloads\91bed61d-0d6c-4e23-8518-4481db0ffcf2\WhatsApp Image 2023-04-30 at 2.53.26 PM.jpeg

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री तोमर ने कहा कि हम सबके लिए यह कालखंड बहुत ही गर्व का है, जब अपने देश के पास हमारे नेतृत्व के रूप में एक सशक्त नेता श्री नरेंद्र मोदी है। श्री मोदी ऐसे प्रधानमंत्री है, जो देश में विद्यमान छोटे से छोटी समस्या से रूबरू होते हैं, छोटे से छोटे व बड़े से बड़े व्यक्ति के बारे में भी उनका ध्यान है। गांवों में बैठे गरीबों-किसानों के जीवन में बदलाव आएं, यह उनकी प्राथमिकता है।

केंद्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि देश की राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, आध्यात्मिक प्रगति हो, यह प्रधानमंत्री श्री मोदी की प्राथमिकता पर है, जिसके लिए वे लगातार प्रयत्नशील रहते हैं। एक समय था जब भारत दुनिया के राजनीतिक मंच पर पीछे की सीट पर रहता था, कोई बोलने का अवसर नहीं होता था, बोलने के लिए बाट जोहता रहता था, लेकिन पिछले 8-9 साल में श्री मोदी के व्यक्तित्व-कृतित्व, दृढ़ संकल्प, कार्यकुशलता, उनके द्वारा देश में किए जा रहे बदलाव व सुधार तथा उनकी कूटनीति के परिणामस्वरूप आज दुनिया में यह स्थिति निर्मित हुई है कि कोई भी देश या संगठन हो, उसका एजेंडा तब तक नहीं बनता, जब तक कि उस पर भारत अपनी सहमति नहीं दे देता। उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल हुए हैं, 2047 में 100वां साल होगा, अभी अमृत महोत्सव मनाया है, 2047 में शताब्दी मनेगी। इस बीच 25 साल की यात्रा वह होगी, जिनमें भारत के उत्कृष्ट होने का जो सपना पूर्वजों ने देखा था, उसे साकार करने का यह महत्वपूर्ण काल है। उन्होंने कहा कि हम सब प्रत्येक क्षण का उपयोग भारत को श्रेष्ठ भारत के रूप में स्थापित करने में करें, जब आजादी का 100वां साल आएं तो हमारी नई पीढ़ी इसके लिए धन्यवाद दें।

श्री तोमर ने कहा कि श्री मोदी को दुनिया के महान नेता के रूप में जाना जा रहा है। श्री तोमर ने कहा- प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मन की बात में श्री लक्ष्मणराव ईनामदार का जिक्र करते हुए कहा है कि वे हमेशा कहते थे कि हमें दूसरों के गुणों की पूजा करनी चाहिए। सामने कोई भी हो, आपके साथ का हो, विरोधी हो, उसके अच्छे गुणों को जानने, उनसे सीखने का प्रयास करना चाहिए। उनकी इस बात ने मुझे हमेशा प्रेरणा दी है। ‘मन की बात’ दूसरों के गुणों से सीखने का बहुत बड़ा माध्यम बन गई है। श्री तोमर ने कहा कि इसे देश-दुनिया के करोड़ों लोग सुनते हैं, इससे प्रेरणा लेते है, प्रधानमंत्री मोदी इससे सीधे करोड़ों देशवासियों से जुड़ते हैं, ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है।

कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं स्थानीय निवासीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button