उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आगामी 07 जुलाई को प्रस्तावित कार्यक्रम की तैयारियों के दृष्टिगत कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी तैयारियां समय से पूर्ण कर ली जाएं। मौके पर कोई कमी न रहने पाये। उन्होंने सम्भावित बरसात के दृष्टिगत समुचित तैयारी किये जाने पर विशेष बल दिया।
इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री जी ने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के दौरान सभी को श्रावण मास की बधाई देते हुए कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि श्रावण मास में ही प्रधानमंत्री का आगमन वाराणसी हो रहा है। कार्यक्रम को सफल बनाना हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। आगामी दो दिवस तक ‘प्लास्टिक मुक्त काशी’ का अभियान चलाया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने लोक निर्माण विभाग, नगर निगम, विकास प्राधिकरण व एन0ए0एच0आई0 के अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि सभी सड़कों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर गड्ढामुक्त किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री जी के प्रस्तावित कार्यक्रम के साथ ही, श्रावण मास के दौरान वाराणसी में निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने हेतु विद्युत विभाग के अभियन्ताओं को निर्देश दिए। कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु अन्य जनपदों से आने वाले लाभार्थियों की सुरक्षा एवं सुविधा का विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक गाड़ी में सुरक्षाकर्मी जरूर रहें।
मुख्यमंत्री जी ने लोक निर्माण विभाग, अग्नि सुरक्षा एवं फायर ब्रिगेड के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा मानकों का हर हाल में पालन सुनिश्चित कराया जाए। किसी भी दशा में लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि बरसात का मौसम है, कार्यक्रम स्थल पर कोई विद्युत तार खुला न हो, फ्रेश विद्युत तार का ही इस्तेमाल किया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने जी-20 समूह के कार्यक्रम के दौरान शहर में की गयी विद्युत सजावट की भांति ही प्रधानमंत्री जी के आगमन पर विद्युत सजावट कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने पुलिस के उच्चाधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा के कड़े एवं पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित कराए जाएं। उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था फूलप्रूफ रखे जाने के निर्देश देते हुए कहा कि कार्यक्रम के दौरान रूट डायवर्जन की सूचना जन सामान्य को समय से उपलब्ध करा दी जाए, जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि गोवंश एवं आवारा पशु सड़कों पर छुट्टा घूमते न दिखाई दें। उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाए जाने हेतु सड़कों पर अतिक्रमण न होने देने की अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि जहां कहीं भी अतिक्रमण हो उसे तत्काल हटवा दिया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप काशी की छवि दिखनी चाहिए।
बैठक में वाराणसी के मण्डलायुक्त श्री कौशल राज शर्मा एवं पुलिस अधिकारियों ने डिजिटल प्रेजेण्टेशन कर प्रधानमंत्री जी के कार्यक्रम से सम्बन्धित की गयी अब तक की तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल, आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’ सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
इसके पश्चात, मुख्यमंत्री जी ने श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर एवं श्री काल भैरव मन्दिर में विधिवत दर्शन-पूजन किया।

Related Articles

Back to top button