उत्तराखंड समाचार

मुख्यमंत्री ने सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिकोत्सव में प्रतिभाग किया

देहरादून: मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने सेलाकुई स्थित सेलाकुई इंटरनेशनल स्कूल के वार्षिकोत्सव में प्रतिभाग करते हुए कहा कि हमारी संस्कृति में शिक्षा ग्रहण करने का अर्थ केवल किताबी ज्ञान अर्जित करने तक सीमित नहीं है। यह एक ऐसी यात्रा है जिसमें हम स्वयं के और अपने अस्तित्व की खोज करते हैं। एक व्यक्ति के रूप में हमारे सर्वांगीण विकास और हमारे समाज के निर्माण में शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। मुख्यमंत्री ने छात्रों का आह्वान किया कि जीवन का लक्ष्य तय करें। पढ़ाई की उम्र लौटती नहीं है। जीवन में विकल्प रहित संकल्प के साथ आगे बढ़ने का प्रयास करें, यदि हमारे संकल्प में विकल्प आयेगा तो हमारे सपने हमसे दूर हो जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा छात्र जीवन में जिस भी क्षेत्र में जायें उसमें अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतर प्रदर्शन करने का प्रयास करें।

         मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा हर बच्चे का मौलिक अधिकार है और हम सभी का ये प्रयास होना चाहिए कि कोई भी बालक शिक्षा से वंचित ना रह पाए। सरकार इस दिशा में अपने स्तर पर अनेकों कार्यक्रम चला रही है और हमारे इन प्रयासों में निजी स्कूल भी बढ़-चढ़ कर सहयोग दे रहे हैं।

    इससे पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी श्री दिलीप टिर्की द्वारा वार्षिक एथलेटिक्स मीट की घोषणा के साथ हुई। इसके बाद मशाल जलाकर निष्पक्ष खेल की शपथ ली गई। प्रतियोगिता की भावना 100 मीटर, 200 मीटर और रिले जैसी सभी रेसिंग स्पर्धाओं में दिखाई दे रही थी, जहां छात्रों ने अपने सदनों के लिए पदक जीते। पीटी डिस्प्ले, घुड़सवारी के इवेंटिंग खेल और रस्साकशी जैसे अन्य चुनौतीपूर्ण आयोजनों ने दर्शकों को बांधे रखा। दोपहर, स्कूल के विज्ञान, मानविकी और कला और शिल्प विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी को समर्पित थी, जो माता-पिता और छात्रों के लिए खुली थी। इसने चयनित विषयों के असंख्य पहलुओं की  खोज करने में छात्रों के कौशल का प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण छात्रों द्वारा तैयार की गई पेंटिंग की नीलामी थी क्योंकि खरीदार छात्रों की शानदार कलाकृतियों के लिए सबसे अधिक बोली लगाने के लिए उत्सुक थे। सांस्कृतिक संध्या के लिए नियोजित कार्यक्रमों में गीत, नृत्य, नाटक, भाषण, वार्षिक स्कूल पत्रिका ’द ईयरबुक’ का विमोचन और पुरस्कार देना शामिल थे। भारतीय और पश्चिमी गायक मंडलियों द्वारा अद्भुत संगीतमय प्रस्तुति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और प्रशंसा अर्जित की। कोविड पर जीत को दर्शाने वाले जीवंत नृत्यों और हिंदी नाटक ’वृक्ष’ ने सभी को उत्साहित किया। स्कूली जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में छात्रों और बोर्डिंग हाउसों की उपलब्धियों के लिए पुरस्कारों की घोषणा की गई।

प्रधानाध्यापक, श्री राशिद शरफुद्दीन ने अपने स्वागत भाषण में स्कूली जीवन के सभी क्षेत्रों में विद्यार्थियों की उपलब्धियों की गर्व से घोषणा की। उन्होंने उल्लेख किया कि स्कूल पिछले पांच वर्षों के सर्वश्रेष्ठ बोर्ड परिणाम देकर नए शैक्षणिक मानक स्थापित कर रहा है, जिससे स्कूल राज्य में नंबर 1 रैंक वाला सहशिक्षा विद्यालय बन गया है, जिसका दर्शकों ने स्वागत किया।

इसकी स्थापना पर प्रकाश डालते हुए, अध्यक्ष श्री ओम पाठक ने विद्यार्थियों की उपलब्धियों पर गहरी संतुष्टि व्यक्त की, जो जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में निरंतर अग्रसर हैं।

विद्यालय की इस संस्थापक सांस्कृतिक संध्या में कई अन्य गणमान्य अतिथि , स्कूल के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, माता-पिता, छात्र और संकाय सदस्य शामिल हुए। 2022-2023 की हेड गर्ल ने भावनात्मक भाषण दिया और हेड बॉय ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। राष्ट्रगान ने इस अद्भुत शाम का समापन किया।

Related Articles

Back to top button