देश-विदेश

सीएम मनोहर लाल ने 325 करोड़ रुपये की परियोजनाओं की रखी आधारशिला, कहा- देश का दूसरा आदर्श महानगर बनेगा पंचकूला

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में रविवार को आयोजित जन विकास रैली में 325 करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। इसके अलावा चंडीमंदिर में शिक्षा मनोरंजन केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपये और प्रदेश के पहले हरियाणा इंटरनेशनल सेंटर (आर्ट, कल्चर एंड इनोवेशन) के निर्माण के लिए 75 करोड़ रुपये पहले चरण में आरक्षित करने की भी घोषणा की। जन विकास रैली में मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर को विकसित पंचकूला बनाएंगे और गुरुग्राम के बाद पंचकूला देश का दूसरा आदर्श महानगर होगा और यहां हर क्षेत्र में विकास किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों की दृष्टि से पंचकूला का ताऊ देवीलाल स्पोर्ट्स कांप्लेक्स अंतरराष्ट्रीय स्तर का बन चुका है। जून माह में यहां ‘खेलो इंडिया’ का आयोजन किया जाएगा। इसमें 14 हजार से अधिक खिलाड़ियों के भाग लेने की संभावना है। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के तहत पंचकूला जिले के 55 लाभार्थियों को लाभ पत्र वितरित किए। इसमें मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, परिवार पहचान पत्र द्वारा सत्यापित जाति प्रमाण पत्र, आयुष्मान भारत योजना, बीपीएल राशन कार्ड योजना शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता, मेयर कुलभूषण गोयल और कालका की पूर्व विधायक लतिका शर्मा द्वारा रखी गई सभी मांगों को वर्ष 2022-23 के लिए हरियाणा ग्रामीण विकास निधि के लिए 45 करोड़ रुपये और नगर निगम व नगर परिषद के तहत शहरी क्षेत्र के लिए 118 करोड़ रुपये की राशि की स्वीकृति प्रदान करते हैं ताकि छोटे-मोटे कार्य वे अपने स्तर पर करवा सकें।

इन योजनाओं के लिए सीएम ने दिया बजट 
मुख्यमंत्री ने पहले चरण में 175 करोड़ रुपये की राशि दो परियोजनाओं के लिए आरक्षित रखने की घोषणा की। इसमें चंडीमंदिर में शिक्षा मनोरंजन केंद्र के लिए 100 करोड़ रुपये और प्रदेश के पहले हरियाणा इंटरनेशनल सेंटर (आर्ट, कल्चर एंड इनोवेशन) के निर्माण के लिए 75 करोड़ रुपये शामिल हैं। इसके अलावा सेक्टरों में आवश्यकतानुसार मल्टीलेवल पार्किंग के लिए भी प्राधिकरण पीपीपी मोड के तहत कार्य करवाएगा और वीजीएफ गैप को सरकार वहन करेगी।

मुख्यमंत्री ने जिन प्रमुख योजनाओं की घोषणा की, उसमें 16 करोड़ रुपये की लागत से आईटीआई बरवाला का निर्माण, पिंजौर, बरवाला और एमडीसी सेक्टर-5 में नए फायर स्टेशनों व हाई राइज अग्निशमन के लिए 151 करोड़ रुपये, टांगरी नदी पर पुल व गांव बाल्दवाला के लिए डैम को मंजूरी, नागरिक अस्पताल कालका को टिपरा में नई जगह पर स्थानांतरित करने और निर्माण के लिए 35 करोड़, दूनरायतन क्षेत्र में 25 बेड की पीएचसी, पिंजौर सब्जी मंडी में लाइट वाला शेड, नाइट फूड बूथ व बस स्टैंड, पिंजौर के लिए 25 लाख रुपये, ओल्ड शिमला रोड से रामबाग रोड तक पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस कालका के सामने घग्गर नदी के साथ-साथ रिटेनिंग वॉल के लिए 50 करोड़ रुपये की राशि शामिल है।

पुस्तिका का अनावरण
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पंचकूला महानगरीय विकास प्राधिकरण के लोगो और पुस्तिका का अनावरण भी किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने पंचकूला में सात साल में हुए विकास पर आधारित पुस्तक का विमोचन और ‘सेवा और समर्पण के सात साल’ डॉक्यूमेंट्री का भी अनावरण किया। इस मौके पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक अजीत बालाजी जोशी ने मुख्यमंत्री को पंचकूला महानगरीय विकास प्राधिकरण का लोगो भेंट किया।

मुख्यमंत्री के समक्ष विधानसभा अध्यक्ष ने इन मांगों को भी रखा

  • पंचकूला के नागरिक अस्पताल को मेडिकल कॉलेज के रूप में विकसित करना
  • पंचकूला में स्थापित सात हजार झुग्गी-झोपडियों के पुनर्वास की योजना बनाना
  • घग्गर पार के सेक्टरों के एन्हांसमेंट का समाधान करना
  • धारा- 7ए हटाना
  • रामगढ़ के पास फसलों की खरीद का सब यार्ड स्थापित करना

इन परियोजनाओं की रखी आधारशिला और किया उद्घाटन
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने टपरिया गांव, कालका में 8.08 करोड़ और आईटी पार्क, सेक्टर 22 में 7.02 करोड़ रुपये से बनाए 66-66 केवी सब स्टेशन, पंचकूला नगर निगम द्वारा बनाए शहर में 47 बस क्यू शेल्टर, पिंजौर में निर्मित एपल मंडी, पंचकूला के इंडस्ट्रियल एरिया में 22.51 करोड़ रुपये खर्च कर बनाए हरियाणा रोडवेज के डिपो कम वर्कशॉप, सेक्टर 23 में हरियाणा पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के कर्मचारियों के लिए 32 करोड़ रुपये खर्च कर बनाए मकानों, नौ गांवों में 48 करोड़ रुपये की लागत से तैयार सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन किया।

पंचकूला नगर निगम की तरफ से शुरू किए जाने वाले डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन, ट्रांसपोर्टेशन और इसकी प्रोसेसिंग का काम का भी शुभारंभ किया। निगम साल में 32 करोड़ रुपये इस प्रोजेक्ट पर खर्च करेगा। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की तरफ से सेक्टर 1 में 25 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाने वाले हैबिटेट सेंटर का नींव पत्थर रखा।

सेक्टर 12ए और 20 के बीच बनने वाले आरयूबी के निर्माण की भी शुरूआत की। सुखदर्शनपुर गोशाला में बनने वाले गोधन रिसर्च सेंटर का नींव का पत्थर रखा। पंचकूला से मोरनी के लिए चार सड़कों का नींव पत्थर और 7.15 करोड़ रुपये की लागत से सेक्टर 10 में सामुदायिक केंद्र की भी नीव रखी। इसमें पंचकूला से मांधना तक 17.47 करोड़, मोरनी से टिक्कर ताल तक 19.63 करोड़, जल्लाह से मांधना तक 18.57 करोड़, टिक्कर ताल से रायपुररानी तक 22.96 करोड़ रुपये से पीडब्ल्यूडी बीएंडआर की तरफ से सड़कों का निर्माण किया जाएगा। मोरनी के सरकारी स्कूल में नए कमरों के निर्माण पर 2.94 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे जिसका नींव पत्थर रखा। पीएचसी, बरवाला का नींव पत्थर रखा, जिसके निर्माण पर 6.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। गवर्नमेंट कॉलेज सेक्टर 1 में ऑडिटोरियम के निर्माण पर 4.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

सोर्स: यह Amar Ujala न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button