उत्तर प्रदेश

अमृत सरोवरों का प्राथमिकता पर किया जाय निर्माण: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज सर्किट हाउस अयोध्या में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में ग्राम विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर पूरे प्रदेश में प्रति ग्राम पंचायत में 2-2 अमृत सरोवरो का निर्माण किया जायेगा।
माफिया या प्रभावशाली लोगों द्वारा कब्जा किये जमीनों को प्राथमिकता के आधार पर खाली कराकर वहां पर अमृत सरोवरो का निर्माण कराया जाए। राम जन्म भूमि होने से यहां पर देश-विदेश से लोग आते हैं। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जनपद अयोध्या में कुछ अमृत सरोवर बहुत ही अच्छे मॉडल के रूप से विकसित किये जांय। इस योजना के दूरगामी परिणाम हासिल हो इसलिए इसे पूरी रुचि के साथ संपादित करें। उन्होंने विलुप्तता की कगार पर पहुंच रही नदियों के जीर्णाेद्धार की जानकारी हासिल करते हुए कहा जो नदियां विलुप्तता की कगार पर हैं, उनके पुनरुद्धार की कार्यवाही की जाय। उन्होंने यह भी कहा कि गांव में बारात घर, और अन्तेष्टि स्थल बनाने के लिए भूमि का चयन किया जाय और इसमें जनप्रतिनिधियों की भी राय ली जाए। कहा कि अमृत सरोवरों के चिन्हाकन में भी जनप्रतिनिधियों के सुझाव जरुर लिये जांय। कहा कि मनरेगा में 90 दिन कार्य कर चुके श्रमिकों का पंजीयन श्रम विभाग के पोर्टल पर अभियान चलाकर किया जाए।
राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा करते हुते कहा कि जो समूह निष्क्रिय हो गये है उनके कारणों का निराकरण करते हुते उन्हें सक्रिय किया जाय और नये समूह तत्परता के साथ बनाएं जांय। बी सी सखियों के कार्यों की जानकारी हासिल करते हुये बी सी सखियों को और प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। महिला मेटों के चयन में तेजी लायी जाए। सामुदायिक शौचालयों में लगे स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के भुगतान में विलम्ब न किया जाए।
खाद्य प्रसंस्करण विभाग के कार्यों की समीक्षा में कहा कि फूड प्रोसेसिंग के बारे में दिए जा रहे प्रशिक्षण के बारे में प्रचार प्रसार कराया जाए और जनप्रतिनिधियों को भी जानकारी दी जाय। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के कार्यों की समीक्षा में कहा कि सभी निर्माण कार्य पूरी गंभीरता व संवेदनशीलता साथ संचालित किए जाने और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए।
उन्होंने कहा कि अवर अभियन्ता आर ई डी, व तकनीकी सहायकों के कार्यों पर विशेष नजर रखी जाए। उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री आवास योजना व मुख्यमंत्री आवास योजना के क्रियान्वयन की भी गहन समीक्षा की और सम्बंधित अधिकारियों को व्यापक दिशा निर्देश दिए।
बैठक में सांसद श्री लल्लू सिंह, विधायक श्री रामचन्द्र यादव, विधायक श्री अमित सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सुश्री अनीता यादव सहित अन्य अधिकारी व भारी संख्या में जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button