उत्तर प्रदेश

जीआईएस-2023 के निवेशकों से सम्पर्क कर उन्हें प्रोत्साहित करें अधिकारी: ब्रजेश पाठक

लखनऊः प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा है की प्रदेश के आम जनमानस को बेहतर स्वाथ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों/चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देशित किया है कि –
1. वित्तीय वर्ष 2022-23 की समाप्ति से पूर्व सभी मदों में उपलब्ध धनराशि का पूर्णतः उपभोग कर लिया जाय।
2. दिनांक 10 फरवरी, 2023 से 27 फरवरी, 2023 तक हाथीपाँव-फाइलेरिया उन्मूलन अभियान को निर्धारित 18 जनपदों में सफल बनाये जाने के लिए 03.01.2023 के शासनादेश के अनुसार समस्त कार्यवाही सुनिश्चित करें एवं पात्र व्यक्तियों को एम०डी०ए० के तहत दवा खिलाते हुये ई-कवच पोर्टल पर रिपोर्टिगं सुनिश्चित करें ।
3. जनपद में स्थापित हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर की क्रियाशीलता सुनिश्चित करें, मानकानुसार सी०एच०ओ० की तैनाती, उपस्थिति ऐप का उपयोग, टेली कन्सलटेशन, डायग्नोस्टिक सर्विसेस की उपलब्धता, डी०बी०डी०एम०एस० सिस्टम के माध्यम से दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ ही केन्द्र की ब्राडिंग करते हुये एच0डब्लू0सी0 पोर्टल पर फोटोग्राफ अपलोड करना सुनिश्चित करें ।
4. दिनांक 13 फरवरी, 2023 से विशेष टीकाकरण पखवाड़ा शुरू हुआ है। सभी जनपद सुनिश्चित करें कि पूर्ण टीकाकरण के साथ ही छूटे हुये बच्चों का अधिक से अधिक टीकाकरण हो ।
5. केयर एप्लीकेशन ऐप पर प्रशिक्षण दिया गया है। उक्त ऐप पर अस्पतालों एवं सी०एच०सी० के उपकरणों की उपलब्धता को अपलोड करने के साथ ही प्रत्येक सोमवार को उपकरणों की क्रियाशीलता को अपलोड करना सुनिश्चित किया जाये। यह संबंधित अस्पताल/सी०एच०सी० के इंचार्ज का दायित्व होगा ।
6. छाया-वी०एच०एन०डी० शासनादेश के अनुसार संपादित करना सुनिश्चित करें और सभी वी०एच०एन०डी० कैम्प में सभी पात्र दंपत्तियों, गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों और अन्य पात्र व्यक्तियों को सभी सुविधायें उपलब्ध करायी जायें।
7. म्ब्त्च्-2ए च्ड-।ठभ्प्ड एवं 15वें वित्त आयोग के अन्तर्गत बढ़ी मात्रा में स्वास्थ्य उपकेन्द्र एवं बी०पी०एच०यू० इत्यादि का निर्माण हो रहा है। कार्यदायी संस्थाओं के साथ मिलकर न केवल निर्माण कार्य में गुणवत्ता और समयबद्धता सुनिश्चित की जाये, बल्कि यह भी सुनिश्चित किया जाये कि निर्माण कार्य के पूर्ण होते ही उपकरणों की उपलब्धता एवं मानव संसाधन की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुये उसका उपयोग जनता के हित में हो ।
8. जनपदों में समस्त अल्ट्रासाउण्ड सेण्टरों को पी०एम०एस०एम०ए० दिवसों में पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउण्ड कराने हेतु पंजीकरण सुनिश्चित किया जाये और प्रत्येक पी०एम०एस०एम०ए० दिवस पर ई-वाउचर के माध्यम से अधिक-से-अधिक गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउण्ड सुनिश्चित किया जाये ।
9. मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का आयोजन शासनादेश एवं दिशा-निर्देशों के अनुसार नियमानुसार संपादित करना सुनिश्चित करें एवं मेले में दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का अनुश्रवण किया जाये। अधिक-से-अधिक विशेषज्ञ चिकित्सकों को मेले में लाकर मेले में उनकी सेवायें दी जायें। इसके साथ ही जांच, टीकाकरण, आयुष्मान कार्ड वितरण इत्यादि सभी स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करायी जायें।
10. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत आयुष्मान कार्डों के वितरण में तेजी लाई जाये और साथ ही शासकीय चिकित्सालयों को इस योजना के अन्तर्गत उपलब्ध इंसेंटिव को प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया जाये, ताकि उक्त धनराशि से इन चिकित्सालयों की स्थिति में भी सुधार हो सके, साथ ही योजना के लाभ का स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार हो ।
11. यद्यपि जिला चिकित्सालयों में बहुत से चिकित्सालयों को एन०क्यू०ए०एस० प्रमाण पत्र और कायाकल्प के तहत प्रमाण पत्र मिले हैं, परंतु अब उनके साथ ही पी०एच०सी०, सी०एच०सी० और वेलनेस सेन्टर पर भी यह कार्यवाही की जानी है। हाल ही में जनपद महाराजगंज के एक वेलनेस सेन्टर को एन०क्यू०ए०एस० प्रमाण पत्र मिला है। अतः सभी जनपदों में इस दिशा में कार्यवाही सुनिश्चित की जानी चाहिये ।
12. सभी जिला चिकित्सालय, जिला महिला/पुरुष चिकित्सालय एवं जिला संयुक्त चिकित्सालय एन०क्यू०ए०एस० एवं कायाकल्प प्रमाण पत्र एवं इंसेंटिव पाने का प्रयास करें ।
13. प्रदेश में विभिन्न सेण्टरों पर हेल्थ ए०टी०एम० लगाये गये हैं। उक्त हेल्थ ए०टी०एम० की क्रियाशीलता सुनिश्चित की जाये और उनसे जांच एवं टेली-कंसलटेशन का अनुश्रवण सुनिश्चित किया जाये ।
14. ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट-2023 के अंतर्गत बहुत से निजी निवेशक प्रदेश में निवेश करने आ रहे हैं। यह सुनिश्चित किया जाये कि जो भी निवेशक आपसे संपर्क करें, उन्हें प्रोत्साहित किया जाये।

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री पार्थसारथी सेन शर्मा ने आज उक्त के अनुपालन में शासनादेश निर्गत कर दिया है।

Related Articles

Back to top button