देश-विदेश

CoronaVirus Effect: यूरोपीय संघ, तुर्की और ब्रिटेन के यात्रियों के प्रवेश पर लगाई गई रोक

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को काबू में करने के लिए सरकार ने आक्रामक रुख अपना लिया है। यूरोपीय संघ, तुर्की और ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के देश में प्रवेश पर 18 मार्च से रोक लगाने का फैसला किया गया है। लोगों की मदद के लिए विदेश और स्वास्थ्य मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। पिछले चौबीस घंटे में देश में 10 नए मामले सामने आए हैं। इनमें ओडिशा का पहला मामला भी शामिल है। इनको मिलाकर अभी तक देश में कोरोना के कुल 122 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं। इनमें उपचार के बाद अस्पतालों से डिस्चार्ज किए गए 13 लोगों के साथ ही वो दो लोग भी शामिल हैं, जिनकी मौत हो चुकी है।

मंत्रियों के समूह (जीओएम) की बैठक के बाद लिया गया फैसला

कोरोना वायरस से निपटने के उपायों पर चर्चा करने के लिए गठित मंत्रियों के समूह (जीओएम) की बैठक के बाद इन देशों से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगाने का फैसला किया गया। अधिकारियों ने बताया कि जीओएम की बैठक के बाद इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए कई उपाय प्रस्तावित किए गए हैं। इनमें लोगों से एक-दूसरे से दूरी बनाकर रखने की अपील भी शामिल है।

18 मार्च से इन देशों की एयरलाइंस पर भी लगी रोक

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि यूरोपी संघ के सदस्य देशों, यूरोपीय मुक्त व्यापार संगठन, तुर्की और ब्रिटेन के यात्रियों को भारत में 18 मार्च के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सभी एयरलाइंसों को भी इसका पालन करने को कहा गया है। यानी 18 मार्च की मध्यरात्रि के बाद से इन देशों से कोई भी एयरलाइंस एक भी यात्री को लेकर भारत नहीं आएगी। अग्रवाल ने कहा कि ये फैसले 31 मार्च तक के लिए लगाए गए हैं और उसके बाद इनकी समीक्षा की जाएगी।

कॉलेज, जिम, सिनेमाहाल बंद करने का प्रस्ताव

अग्रवाल ने कहा कि जीओएम ने सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, जिम, म्यूजियम, सांस्कृतिक व सामाजिक केंद्र, स्विमिंगपूल और सिनेमाहाल बंद करने का सुझाव दिया है। इससे पहले ही कई राज्य माल समेत शैक्षणिक संस्थाओं और अन्य सार्वजनिक स्थलों को बंद करने का आदेश दे चुके हैं।

छात्रों समेत आम लोगों से बेवजह घरों से नहीं निकलने को कहा गया है। बस, ट्रेन और प्लेन में कम से कम यात्रा करने की सलाह दी गई है। रेस्तरां में टेबल को कम से कम एक मीटर की दूरी पर रखने को कहा गया है।

बड़े समारोहों को टालने की सलाह

अग्रवाल ने कहा कि मंत्रियों के समूह ने खेल स्पर्धाओं समेत ऐसे सभी समारोहों को टालने की सलाह दी है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग जुटते हों। इसके लिए स्थानीय अधिकारियों से ऐसे समारोह के आयोजकों से मिलकर बात करने के लिए कहा गया है। सरकार ने जहां तक संभव हो वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठकें करने को कहा है।

15 राज्यों में फैला वायरस

कोरोना वायरस से देश के 15 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों तक फैल गया है। देश में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 122 हो गया है। इसमें 17 विदेशी भी शामिल हैं। सबसे ज्यादा 39 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं। यहां पिछले चौबीस घंटे में छह केस मिले हैं। केरल में अभी तक 23 पॉजिटिव मामले मिले हैं, इसमें ठीक हो चुके तीन लोग भी शामिल हैं। लद्दाख में संक्रमितों की संख्या चार और जम्मू-कश्मीर में तीन हो गई है। एक दिन में लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, केरल, हरियाणा और ओडिशा में एक-एक मामला सामने आया है।

हेल्पलाइन नंबर

कोरोना वायरस के बारे में आम लोगों को जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक और टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर 1075 जारी किया है। इससे पहले 011-23978046 नंबर किया गया था। ये दोनों ही नंबर 24 घंटे काम करते रहेंगे।

कोरोना के कुल केस

महाराष्ट्र – 39

केरल – 23

उत्तर प्रदेश – 11

दिल्ली – 7

कर्नाटक – 7

लद्दाख – 4

तेलंगाना – 3

जम्मू-कश्मीर – 3

राजस्थान – 2

तमिलनाडु – 1

आंध्र प्रदेश – 1

पंजाब – 1

उत्तराखंड – 1

ओडिशा – 1

हरियाणा – 1

विदेशी – 17

Source  जागरण

Related Articles

Back to top button