उत्तराखंड समाचार

डोटल गांव समिति द्वारा धूमधाम से मनाया गया ’सांस्कृतिक महोत्सव 2019’

अल्मोड़ा: अल्मोड़ा, ब्लाक द्वाराहाट के बग्वाली पोखर स्थित ग्रामसभा डोटलगांव में  शुक्रवार की संध्या पर को ’सांस्कृतिक महोत्सव 2019’ का सफल आयोजन किया गया। महोत्सव में ’रामगंगा सांस्कृतिक कला केंद्र, दिल्ली’ और स्थानीय कलाकारों द्वारा लोकगीत एवं हास्य नृत्य की विहंगम प्रस्तुति दी गई। यह महोत्सव आगामी 5जून विश्व पर्यावरण दिवस पर केन्द्रित था।

’सांस्कृतिक महोत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक श्री महेश नेगी ने के सिरकत की तथा दीप प्रज्ज्वलित कर सांस्कृतिक रंगारंग कार्यक्रमों की शुरूआत हुई। सर्वप्रथम कार्यक्रममें डोटलगांव के उन बुजुर्गों को श्रृद्धांजलि दी गई जो अब इस दुनिया में नहीं हैं पर उनकी बदौलत आज गांव की एक संस्था ’डोटलगांव सेवा समिति, दिल्ली’फल फूल रही है, जिसे उन्होंने अपने कठिन परिश्रम से बनाया था। तत्पश्चात राष्ट्रगान, फिर सरस्वती वंदना से कार्यक्रम की शूरुआत की गई।

सर्वप्रथम गांव के ही लोकगायक प्रताप शाही ’टाईगर’ जी द्वारा अपना मशहूर गाना ’हौसिया घुरूण हैगो’ गाया, जिसे काफी सराहा गया। इसके बाद गांव के ही बच्चों द्वारा अपनी प्रस्तुतियां दी गई। संध्या कार्यक्रमों में मशहूर लोकगायक गोपाल मठपाल की टीम ने अपनी प्रस्तुतियां देकर प्रांगढ़ में मौजूद लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। लोकगायक गोपाल मठपाल व पहाड़ की विख्यात लोकगायिका व सुरों की मल्लिका सुश्री आशा नेगी के साथ-साथ लोकगायक अमित विधुड़ी, विक्की कुमार, कुन्दन आर्या तथा लोकगायिका कुमारी संगीता, पूजा गोस्वामी, प्रीति मठपाल आदि ने अपनी प्रस्तुति दी। नृत्य निर्देशन देवेंद्र शाह व मंच संचालन सूश्री भावना द्वारा किया गया। कार्यक्रम में ’देवी बाराही’, ऋतु रैंण, झुमैला नृत्य, झोड़ा चांचरी, बैर भगनौल, हास्य नाटिका व अंत में नंदा देवी राजजात नृत्य ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया।

उपरोक्त सभी कार्यक्रम प्रवासी ग्रामवासियों  द्वारा स्थापित सामाजिक संस्था ’डोटलगांव सेवा समिति, दिल्ली (पंजीकृत)’ के तत्वावधान में आयोजित किये गये।

मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक मेहश नेगी जी ’डोटलगांव सेवा समिति, के सभी पदाधिकारियों को इस सफल आयोजन के लिए बधाई दी। उन्होंने आश्वासन दिया कि डोटल गांव की कच्ची सड़क का शीघ्र ही डामरीकरण कराया जायेगा और गांव की पेयजल समस्या का भी शीघ्र ही समाधान किया जायेगा। समिति के प्रवक्ता श्री प्रभाकर शाही जी ने अनुसार, इस कार्यक्रम में सभी वरिष्ठ व युवाओं के साथ-साथ होनहार बच्चों को भी सम्मानित किया गया।

’डोटलगांव सेवा समिति, अध्यक्ष नन्दन शाही व ग्रामप्रधान मदनमोहन सिंह जी ने बताया कि ग्रामसभा और सेवा समिति, दिल्ली मिलकर गांव के विकास और पलायन को रोकने पर कार्य कर रहे हैं।

’सांस्कृतिक महोत्सव कार्यक्रमों में मुख्य अतिथि के अलावा, क्षेत्र के सभी वरिष्ठ व कनिष्ठ लोग तथा डोटल गांव समिति के सभी पदाधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button