उत्तराखंड समाचार

दाजी ने V20 शिखर सम्मेलन में वर्तमान समय में नैतिक गुणों के विकास पर एक यादगार भाषण दिया

देहरादून: नई दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय 20 वें शिखर सम्मेलन या वैल्यूज 20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया जिसमें दुनिया भर के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया और हजारों लोग ऑनलाइन शामिल हुए, श्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष और पद्म भूषण पुरस्कार विजेता श्रद्धेय दाजी ने एक बहुत ही विचारोत्तेजक भाषण दिया, जिसके बाद गणमान्य व्यक्तियों के साथ एक पारस्परिक प्रश्नोत्तर सत्र हुआ। इससे पहले श्रद्धेय दाजी ने सभी प्रतिभागियों के लिए एक निर्देशित हार्टफुलनेस ध्यान सत्र का भी नेतृत्व किया। V20 शिखर सम्मेलन मानवीय गुणों के विशेषज्ञों और अभ्यासकर्ताओं के वैश्विक समुदाय के माध्यम से मानवीय गुणों के विकास पर केंद्रित है, जो बीस देशों के समूह G20 के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना चाहता है। यह इस वर्ष आयोजित शिखर सम्मेलन का चौथा संस्करण था, जिसमें 2023 के लिए भारत का आधिकारिक विषय शिक्षा, रोजगार + उद्यमिता और पर्यावरण के क्षेत्रों में ‘नैतिक गुणों के साथ नेतृत्व’ था, जिसका उद्देश्य प्रतिभागियों को नैतिक रूप से जागरूक नेतृत्व विकसित करने में मदद करना था। शिखर सम्मेलन में युवाओं की भागीदारी भी देखी गई, जिन्होंने वर्तमान समय में अनुकरणीय आदर्शों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

शिखर सम्मेलन में कुछ गणमान्य व्यक्तियों में भारत में मिस्र के माननीय राजदूत महामहिम श्री वाएल मोहम्मद अवद हमीद जिन्होंने मुख्य भाषण भी दिया, के अलावा श्री अमिताभ कांतआईएएस – भारत के जी20 शेरपाएनआईटीआई के पूर्व सीईओ आयोग एवं औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के सचिव भी शामिल थे; सुश्री मोनिका कपिल मोहताआईएफएस – वी20 इंडिया शेरपा ने प्रारंभिक टिप्पणी प्रस्तुत की; श्री शिव विक्रम खेमका – वी20 के संस्थापक सदस्य और वी20 इंडिया के अध्यक्षग्लोबल एजुकेशन एंड लीडरशिप फाउंडेशन (टीजीईएलएफ) के कार्यकारी अध्यक्षजूनियर अचीवमेंट वर्ल्डवाइड के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के उपाध्यक्ष ने स्वागत भाषण दिया।

हार्टफुलनेस के आध्यात्मिक मार्गदर्शकश्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष और पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित श्रद्धेय दाजी, जो शिखर सम्मेलन में वर्चुअल रूप से शामिल हुए, ने कहा, “सार्वभौमिक रूप से सामान्य गुण क्या हैं जिसे हम सभी आमतौर पर पालन करना चाहते हैं। इनमें दया और करुणा हमेशा सबसे आगे रहती हैं। नैतिक गुणों से हमेशा समझौता किया गया है। यह मन ही है जो अच्छा या बुरा करने का केंद्र है। अष्टांग योग में सबसे पहला कदम यम है जिसका अर्थ है हमारे अंदर मौजूद कमजोर गुणों या दोषों को दूर करना। दूसरा कदम नियम है जो बिल्कुल विपरीत है, यानी अच्छे गुणों को अलंकृत और पोषित करना। दृष्टिकोण को आंतरिक करके ही मन को आसानी से संवेदनशील, विवेकशील और विकसित बनाया जा सकता है। दृष्टिकोण को स्पष्ट या अति परिष्कृत ध्यान के माध्यम से ही किया जा सकता है। ध्यान हमें समय से पहले ही समझने का मौका देता है कि हमें क्या नहीं करना है। या यह गलतियों को पहचानने में आपकी मदद करता है और परिस्थितियों का सामना करने का साहस भी देता है क्योंकि आप निरंतर विकास के पथ पर हैं। ध्यान करने वाला मन इतना संवेदनशील होता है कि वह सही और गलत को समझ कर उन के बीच अंतर कर सकता है। वास्तविक ध्यानपूर्ण मन आप को अपने विचारों या कार्य में खुले दिमाग से व्यवहार करना सिखाता हैं।

 

सबसे बड़ा प्रदूषण विचार प्रदूषण है। जब हम विचार के प्रदूषण को साफ कर लेते हैंतो फिर हम किसी को लूटने या बाहरी वातावरण में जहरीली या विषैली गैसों या अपशिष्टों को बहाकर हवा और पानी को खराब करने के बारे में नहीं सोच सकते। नियमन हृदय और मस्तिष्क से होता है। ध्यान के माध्यम से तार्किक और भावनात्मक हृदय को संतुलित किया जा सकता है। ध्यान करना जल्दी शुरू करें। बच्चों को जल्दी सिखाएँ क्योंकि ध्यान हमें सोचने से पहले ही सचेत कर देता है। इससे हमारी गलत सोच का अगला कदम धीमा हो चुका होगा|”

दर्शकों के साथ अपने संवाद सत्र के दौरान श्रद्धेय दाजी ने अपने ज्ञान के मोती बाँटे। “प्रौद्योगिकी उद्योगपतियों के इस लालच को रोक सकती है लेकिन कोई इसे रोकना नहीं चाहता है। वे मुद्राओं तक सीमित हो जाते हैं। लोग कम निवेश में अधिक पैसा कमाने की चाहत के कारण समझौता नहीं करना चाहते हैं। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 18वीं एसजीडी सबसे पहले दिमाग को प्रदूषित करना बंद करने से संबंधित है। मौलिक परिवर्तन करें| बच्चों का इस बारे में प्रशिक्षण जल्दी शुरू होना चाहिए। वर्तमान पीढ़ी के साथ को ध्यान सिखाएँ| यदि आप इनमें से किसी को लालच करते हुए पकड़ते हैं तो ऐसी सजा दी जानी चाहिए कि कोई भी गंदगी करने की हिम्मत न कर सके।“

श्रद्धेय दाजी ने एआई पर भी अपने विचार साझा किए, एआई हमारा बहुत समय बचाएगा। बचे हुए समय का आप क्या करेंगे. अधिकांश मनुष्य समय की अधिकता होने पर स्वयं को गलत दिशा में ले जाते हैं। कोई भी प्रयासहीन गतिविधि शारीरिकमानसिकभावनात्मक सभी स्तरों पर खराब कर देती है। जाँचकर्ता वही सोच सकते हैं जो आप सोच रहे हैं या महसूस कर रहे हैं और तदनुसार कार्य करते हैं। लेकिन प्रौद्योगिकी का उपयोगकर्ता लाभ होगा या नहीं, यह तय करता है| क्या आप अधिक स्वतंत्रता चाहते हैंलेकिन हम आजादी का उपयोग कैसे कर रहे हैं? एआई हमें और भी मुक्त कर देगाहो सकता है कि हम अपनी प्रकृति के कारण इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हों।

 

शिक्षा पर श्रद्धेय दाजी ने कहा, मेरे लिए शिक्षा का क्षेत्र निरीक्षण करने की क्षमता और रुचि रखने से संबंधित है। अंतर्ज्ञानरुचि और अवलोकन के बिना बच्चा विकसित नहीं हो सकता। माता-पिता की गलती बच्चे की क्षमता से परे उच्च उम्मीदें हैं। हार्टफुलनेस में हमने कई कार्यक्रम विकसित किए हैं जो चेतना के बारे में शिक्षा देकर बच्चों की मदद करते हैं। ईश्वरत्व का अनुभव किया जा सकता है। दिव्यता का अनुभव किया जा सकता है| वह अनुभव स्वयं बनना और भी बेहतर है। नैतिक गुण-आधारित प्रणाली के माध्यम से आध्यात्मिकता का, जीवन की मूल भावना का अन्वेषण करें।

दाजी के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज़ प्रेम है। “जब आप ईश्वरत्व के करीब पहुँच रहे हैं तो यह प्रेम ही है। हमारे हृदय में प्रेम का प्रस्फुटन मानवीय गुणों के पोषण से होता है। कोई भी गुण जो आपके दिल को प्रेम से भर सकता है वह सराहनीय और संजोने लायक है। उसकी मदद से ही आप आध्यात्मिक स्तर पर धनवान बन जाते हैं, जो कि प्रेम है।”

हार्टफुलनेस के बारे में: हार्टफुलनेस, ध्यान के अभ्यासों और जीवन शैली में बदलाव का एक सरल संग्रह प्रदान करता है। इसकी उत्पत्ति बीसवीं शताब्दी के आरम्भ में हुई और भारत में 1945 में श्री राम चंद्र मिशन की स्थापना के साथ इसे औपचारिक रूप दिया गया, जिसका उद्देश्य था एक एक करके हर हृदय में शांति, ख़ुशी और बुद्धिमत्ता लाना। ये अभ्यास योग का एक आधुनिक रूप हैं जिनकी रचना एक उद्देश्यपूर्ण जीवन की दिशा में पहले कदम के रूप में संतोष, आंतरिक शांति और स्थिरता, करुणा, साहस और विचारों में स्पष्टता लाने के लिए की गई है। वे सरल और आसानी से अपनाए जाने योग्य हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों, संस्कृतियों, धार्मिक विश्वासों और आर्थिक स्थितियों के लोगों के लिए उपयुक्त हैं, जिनकी उम्र पंद्रह वर्ष से अधिक है। हार्टफुलनेस अभ्यासों में प्रशिक्षण हजारों स्कूलों और कॉलेजों में चल रहा है, और 100,000 से अधिक पेशेवर दुनिया भर में कॉर्पोरेट निगमों, गैर-सरकारी और सरकारी निकायों में ध्यान कर रहे हैं। 160 देशों में 5,000 से अधिक हार्टफुलनेस केंद्रों का हजारों प्रमाणित स्वयंसेवी प्रशिक्षकों और लाखों अभ्यास करने वालों द्वारा संचालन किया जाता है।

V20 के बारे में: V20 नैतिक गुणों के विशेषज्ञों और अभ्यासकर्ताओं का एक वैश्विक समुदाय है जो ग्रुप ऑफ़ ट्वेंटी (G20) के साथ सक्रिय रूप से जुड़ना चाहता है। हमारा वैश्विक समुदाय उच्च प्रभाव वाली नीतियाँ और सिफारिशें तैयार करता है जिन्हें हर साल G20 राष्ट्राध्यक्षों को उनके द्वारा विचार और क्रियान्वयन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। 2023 के लिए भारत का आधिकारिक विषय शिक्षा, रोजगार + उद्यमिता और पर्यावरण के क्षेत्रों में ‘नैतिक गुणों के साथ नेतृत्व’ था’। इस थीम को 2021 में इटली में लॉन्च किए गए V20 के वैश्विक नैतिक गुण-संचालित पहल त्वरक, Ve3 से अपनाया गया है, जो G20 नीति लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक SDG के महत्वपूर्ण प्रवर्तकों पर केंद्रित है। भारतीय नैतिक गुणों की प्रणाली सदियों पुराने, सार्वभौमिक ज्ञान में गहराई से निहित है जो सद्भाव, न्याय, सेवाओं और समावेशन को बढ़ावा देती है। भारत की G20 थीम “वसुधैव कुटुंबकम: एक पृथ्वी-एक परिवार-एक भविष्य” के विचारों को दृढ़ता से प्रतिबिंबित करती है और V20 का उद्देश्य G20 के मानवीय गुण केंद्रित उद्देश्य का समर्थन करना है।

tGLF के बारे में

ग्लोबल एजुकेशन एंड लीडरशिप फाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संस्था है जो दुनिया की सबसे कठिन चुनौतियों का सामना करने योग्य नैतिक वैश्विक नागरिकों और उद्यमियों के रूप में कार्य करने में सक्षम होने के लिए अगली पीढ़ी के नेताओं को तैयार करने के लिए काम करती है। टीजीईएलएफ को मजबूत मानवीय गुणों वाले नवोन्मेषी नेतृत्वकर्ताओं की पहचान करने और फिर उन्हें उनकी पूरी क्षमता से विकसित करने में सहायता करने का जुनून है। tGELF का आधिकारिक उद्घाटन 2008 में भारत के तत्कालीन प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह द्वारा किया गया था, और वर्तमान में यह दुनिया भर में 3 मिलियन से अधिक युवाओं तक पहुँचता है।

Related Articles

Back to top button