देश-विदेश

रक्षा मंत्री ने आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान भारतीय सेना के शीर्ष नेतृत्व को संबोधित किया

भारतीय सेना के एक शीर्ष-स्तरीय द्विवार्षिक कार्यक्रम ‘आर्मी कमांडर्स कॉन्फ्रेंस’ का आयोजन 25 से 28 अक्टूबर 2021 तक नई दिल्ली में किया जा रहा है। इस आयोजन के दौरान भारतीय सेना का शीर्ष नेतृत्व मौजूदा सुरक्षा परिदृश्यों और सीमाओं और अंदरूनी इलाकों की स्थिति के सभी पहलुओं और वर्तमान सुरक्षा तंत्र के लिए चुनौतियों पर व्यापक रूप से विचार-विमर्श कर रहा है। इसके अलावा यह सम्मेलन संगठनात्मक पुनर्गठन, लॉजिस्टिक्स, प्रशासन और मानव संसाधन प्रबंधन से संबंधित मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। सम्मेलन के तीसरे दिन का मुख्य आकर्षण रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा भारतीय सेना के वरिष्ठ नेतृत्व को संबोधित करने से पहले भारतीय सेना की वर्तमान और भविष्य की योजनाओं पर एक संक्षिप्त जानकारी था।

रक्षा मंत्री ने देश के सबसे भरोसेमंद और प्रेरक संगठनों में से एक के रूप में भारतीय सेना पर अरबों से अधिक नागरिकों के विश्वास की पुष्टि की। उन्होंने हमारी सीमाओं की रक्षा करने और आतंकवाद से लड़ने के अलावा नागरिक प्रशासन को जब भी आवश्यकता हो, सहायता प्रदान करने में सेना द्वारा निभाई गई शानदार भूमिका की प्रशंसा की। रक्षा मंत्री ने कोविड-19 के खिलाफ जारी लड़ाई में भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा निभाई गई भूमिका की भी सराहना की। रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि, “देश में स्थिर आंतरिक स्थिति को बनाए रखने के लिए सुरक्षा, एचएडीआर और चिकित्सा सहायता से सभी क्षेत्रों में सेना सर्वव्यापी है। राष्ट्र निर्माण के साथ-साथ समग्र राष्ट्रीय विकास में भी भारतीय सेना की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।”

रक्षा मंत्री ने उच्च स्तर की परिचालन तैयारियों और क्षमताओं के लिए सुरक्षा बलों की सराहना की, जिसका उन्होंने सीमावर्ती इलाकों के दौरे के दौरान अनुभव किया। उन्होंने मातृभूमि की रक्षा में अंतिम बलिदान देने वाले सभी वीरों को श्रद्धांजलि भी दी। उन्होंने विदेशी सेनाओं के साथ स्थायी सहकारी संबंध बनाकर हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाने के लिए सैन्य कूटनीति में सेना द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान की सराहना की।

माननीय रक्षा मंत्री ने हमारे जीवन के हर क्षेत्र में हो रही तकनीकी प्रगति पर जोर दिया और सशस्त्र बलों को उपयुक्त रूप से शामिल करने के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों सहित नागरिक उद्योगों के सहयोग से विशिष्ट प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए सेना के प्रयासों की सराहना की।

उत्तरी सीमाओं के साथ वर्तमान स्थिति पर बात करते हुए माननीय रक्षा मंत्री ने पूर्ण विश्वास व्यक्त किया कि हमारे सैनिक एक तरफ मजबूती से खड़े हैं और हर संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिए बातचीत जारी रहेगी। अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए, उन्होंने कहा, “यह हमारी राष्ट्रीय जिम्मेदारी है कि हमारी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए विषम मौसम और शत्रुतापूर्ण ताकतों का सामना करने वाले हमारे सैनिकों को सर्वोत्तम हथियारों, उपकरणों और कपड़ों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।” रक्षा मंत्री ने दूर-दराज के क्षेत्रों को जोड़ने के लिए कठिन परिस्थितियों में काम कर रहे बीआरओ के प्रयासों की भी सराहना की ताकि उन स्थानों पर रहने वाले हमारे नागरिक जुड़े रहें और तेजी से विकास की सुविधा प्रदान करें।

पश्चिमी सीमाओं की स्थिति का उल्लेख करते हुए उन्होंने सीमा पार आतंकवाद के लिए भारतीय सेना की प्रतिक्रिया की सराहना की। माननीय रक्षा मंत्री ने कहा, “मैं जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद के खतरे से निपटने में सीएपीएफ/पुलिस बलों और सेना के बीच उत्कृष्ट तालमेल की सराहना करता हूं। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में समन्वित संचालन इस क्षेत्र को समग्र विकास के साथ-साथ एक स्थिर और शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान कर रहा है।

माननीय रक्षा मंत्री ने कहा कि “सरकार युद्धक क्षमता बढ़ाने और सैनिकों के कल्याण को सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है”। उन्होंने यह भी जिक्र किया कि “आत्मनिर्भर भारत की नीति रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लिए एक बड़ा कदम है जो भारतीय रक्षा उद्योग को सशस्त्र बलों की भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने का एक बड़ा अवसर प्रदान करती है।” उन्होंने इस लक्ष्य की दिशा में काम करने के लिए भारतीय सेना की सराहना की और कहा कि 2020-2021 में आत्मनिर्भर भारत को ध्यान में रखते हुए सेना द्वारा 74 प्रतिशत अनुबंध भारतीय विक्रेताओं को दिए गए जो कि प्रशंसनीय है। उन्होंने दोहराया कि “क्षमता विकास और सेना की अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कोई बजटीय बाधा नहीं है।” रक्षा मंत्री ने उल्लेख किया कि सेना में महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने का निर्णय एक और महत्वपूर्ण निर्णय है जो सभी महिला और पुरुष अधिकारियों को पेशेवर विकास के समान अवसर सुनिश्चित करेगा।

माननीय रक्षा मंत्री ने कहा कि ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) का हालिया निगम एक ऐतिहासिक कदम है और सभी हितधारकों द्वारा स्वीकार किया गया है जो उनकी दक्षता और जवाबदेही को बढ़ाएगा। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार युद्ध में शहीद सभी श्रेणियों के पूर्व सैनिकों और परिजनों के प्रति हर तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह कहते हुए अपनी बात खत्म की कि “मुझे वरिष्ठ सैन्य नेतृत्व पर पूरा भरोसा है। राष्ट्र को अपनी सेना पर गर्व है और सरकार सुधारों और क्षमता विकास की राह पर सेना को आगे बढ़ने में सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

Related Articles

Back to top button