देश-विदेश

मत्स्यपालन विभाग ने स्वच्छ भारत अभियान के ‘विशेष अभियान 2.0’ में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया

भारत सरकार ने सरकारी मंत्रालयों और कार्यालयों में लंबित मामलों का सही समय पर और प्रभावी रूप से निपटारा सुनिश्चित करने के लिए 02 अक्टूबर 2022 को ‘विशेष अभियान 2.0’ चलाया है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0019LSM.jpg

स्वच्छ भारत अभियान के भाग के रूप में ‘विशेष अभियान 2.0’ का उद्देश्य रिकॉर्ड प्रबंधन, स्वच्छता (अंदर और बाहर) और कार्यालय में कबाड़ निपटारा के नियमों/प्रक्रियाओं को सरल बनाना है।

इसके दिशा-निर्देशों के अंतर्गत, मत्स्यपालन विभाग और उसके संस्थानों में विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। मत्स्यपालन विभाग विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से इस अभियान में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहा है। इसके द्वारा सोशल मीडिया पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत डीओएफ संस्थानों में जमीनी स्तर पर सफाई अभियान क्रियान्वित हो रहे हैं।

‘विशेष अभियान 2.0’ के अंतर्गत लंबित वीआईपी मतभेदों का निपटारा और राज्यों के लिए बजट अनुमोदन जारी करने का काम भी तेजी से चल रहा है। विभाग द्वारा डीएआरपीजी के एससीडीपीएम पोर्टल पर दैनिक रूप से लक्ष्य और उपलब्धि तथा पहले और बाद की गतिविधियों की तस्वीरों को अपलोड किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को 2019 में उनकी 150वीं जयंती के अवसर पर ‘स्वच्छ भारत’ के रूप में हार्दिक श्रद्धांजलि देने वाले दृष्टिकोण के साथ 2 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) की शुरुआत की थी। एसबीएम को देश के लोगों से जबरदस्त समर्थन और लोकप्रियता प्राप्त हुई है और यह एक ‘जन आंदोलन’ बन चुका है। ‘स्वच्छता भक्ति से भी बढ़कर है’ वाले उद्देश्य के साथ, देश के नागरिक स्वच्छ और हाइजीन भारत के मिशन को पूरा करने के लिए कई स्वच्छता कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं।

Related Articles

Back to top button