उत्तर प्रदेश

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सम्भल में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ की विकास कार्यों की समीक्षा बैठक

लखनऊ: उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा सम्भल में जनपद स्तरीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में एक समीक्षा बैठक की गयी। उपमुख्यमंत्री जी ने कहा कि  अधिकारी जनपद के विकास के लिए अच्छे से अच्छा कार्य करें। और उन्होंने कहा कि जनता व जनप्रतिनिधियों  की समस्याओं को  भी जनपद के अधिकारी सुनें व उनका निस्तारण करें।
जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा जनपद में हुए अभिनव प्रयोग से उपमुख्यमंत्री को अवगत कराया गया। जिसमें सर्वप्रथम उन्होंने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर कम करने के     दृष्टिगत जनपद में बने पांच एमएनसीयू वार्ड, एवं विद्यालयों तथा कॉलेजों में स्मार्ट क्लासेज की स्थापना तथा प्राथमिक विद्यालयों एवं जूनियर विद्यालयों में 20 एस्ट्रोनॉमी तथा 10 साइंस लैब की स्थापना ,प्रोजेक्ट चमक के अंतर्गत 100 आंगनवाड़ी  केन्द्रों का सौंदर्यीकरण, ग्राम पंचायत स्तर पर पुस्तकालयों की स्थापना तथा विकास खंड रजपुरा के ग्राम मोलनपुर डांडा में नंदी अभ्यारण तथा संभल स्थित दिव्य सेवा आश्रम (कुष्ठ आश्रम) में आवासीय परिसर निर्माण कार्य तथा जनरल हेल्थ केयर एवं चाइल्ड वेलफेयर सोसाइटी की स्थापना के विषय में उप मुख्यमंत्री को अवगत कराया। जिस पर उप मुख्यमंत्री  द्वारा जनपद में कराए गए अभिनव प्रयोग की सराहना करते हुए जिला प्रशासन को ऐसे  कार्यों को आगे भी करते रहने को प्रोत्साहित किया, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों हो लाभ प्राप्त हो सके। आईजीआरएस को लेकर  उपमुख्यमंत्री  ने समीक्षा की और उन्होंने कहा कि जिसके खिलाफ जांच के लिए लिखा जाता है, उसके पास जांच ना पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाए तथा जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक एक सिस्टम बनाकर टीम गठित करते हुए शिकायत की जांच अन्य से कराएं ,ताकि पारदर्शी तरीके से जांच हो सके। तथा उन्होंने कहा कि जो अधिकारी अच्छा कार्य कर रहे हैं, उन्हें सम्मानित भी किया जाए।
चकबंदी को लेकर  उपमुख्यमंत्री  द्वारा कहा गया कि चकबंदी की गंभीर शिकायतें प्राप्त होती हैं जिलाधिकारी अपनी अध्यक्षता में एक बैठक कर इन प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण कराएं। एवं उसकी निस्तारित छाया प्रति  उन्हें भेजना सुनिश्चित करें। चकबंदी कार्य में अधिक समय ना लगे ,यह भी सुनिश्चित किया जाए।
विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए  उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जो परियोजनाएं लंबित हैं उनको पूर्ण कराना सुनिश्चित करें एवं लोक शिकायतों का समाधान शीघ्र किया जाए तथा किसी का भी उत्पीड़न ना हो, यह सुनिश्चित किया जाए।  जनपद में लो वोल्टेज की समस्या ना हो इसको प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें तथा   निर्धारित समय के अनुरूप विद्युत आपूर्ति की जाए।  उपमुख्यमंत्री  द्वारा असमोली,तहसील एवं सदर तहसील प्रस्ताव बनाकर शासन को प्रेषित करने की भी निर्देश दिए। ताकि तहसीलों का निर्माण कार्य हो सके।
लोक निर्माण विभाग की समीक्षा करते हुए  उपमुख्यमंत्री जी द्वारा सड़कों को गुणवत्तापूर्ण बनाने के निर्देश दिए तथा आर ई डी विभाग से भी सड़कों के निर्माण कार्य के विषय में भी जानकारी प्राप्त की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए ।सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए हरि बाबा बांध को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जल निगम ग्रामीण की समीक्षा करते हुए जल जीवन मिशन को एक शासन की महत्वपूर्ण परियोजना बताया और उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत 10ः ग्रामों का जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम बनाकर सर्वे कराया जाए ,जो कि गुणवत्ता एवं पाइप लाइन के मानक को चेक करें।  विरासत से संबंधित शस्त्र लाइसेंस, पीएसी बटालियन,  पुलिस लाइन को लेकर भी समीक्षा की ।
निराश्रित गोवंशों को लेकर  उपमुख्यमंत्री  ने निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों की फसल बर्बाद ना हो, यह प्रत्येक दशा में सुनिश्चित किया जाए। कोई भी निराश्रित गोवंश छुट्टा ना घूमें तथा चरागाह की भूमि को अभियान चलाकर खाली कराया जाए एवं उस पर नेपियर घास लगवाई जाए।
कहा कि  थाना, विकासखंड एवं तहसील की इकाइयां अगर अपने स्तर पर ही शिकायतों का निस्तारण समय से कर ले तो अधिक से अधिक स्थानीय स्तर पर ही समस्याएं समाप्त हो जाएंगीं। स्वयं सहायता समूह को लेकर भी उपमुख्यमंत्री  ने निर्देशित करते हुए कहा कि स्वयं सहायता समूह की दीदी गौ कास्ट के लिए प्रोत्साहित किया जाए। गोल्डन कार्ड को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि पंचायत सहायकों के  साथ समन्वय स्थापित करते हुए गोल्डन कार्ड बनवाया जाएं। हेल्थ एटीएम की प्रशंसा करते हुए इसके प्रचार-प्रसार कराने के लिए निर्देशित किया। उप मुख्यमंत्री ने मोटे अनाज श्री अन्न को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। बाढ़ से संबंधित बिंदु पर चर्चा करते हुए  उपमुख्यमंत्री  द्वारा जनपद में बाढ़ चौकियों को सक्रिय करने के निर्देश दिए और कहा जहां बाढ़ की स्थिति पैदा हो, वहां राहत टीम  सक्रिय रहे,तथा किसी का भी कोई नुकसान ना हो ,एक सर्वे कराकर यह भी सुनिश्चित किया जाए।
उप मुख्यमंत्री द्वारा चक मार्गों को लेकर निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के सभी चक मार्ग कब्जा मुक्त रहें तथा हद बंदी के मुकदमों को लेकर शीघ्र ही अभियान चलाकर निस्तारण कराने के निर्देश दिए। अमृत सरोवर को लेकर उपमुख्यमंत्री  ने निर्देशित करते हुए कहा कि जो भूमि तालाब की है, उसे कब्जा मुक्त कराकर वृक्षारोपण करवाया जाए। ग्राम चौपाल को लेकर भी मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्राम चौपाल के रोस्टर को जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराया जाए। ताकि समस्याओं का निस्तारण किया जा सके। उप मुख्यमंत्री जी ने आंगनवाड़ी केंद्रों पर फोकस करने के निर्देश दिए।
उप मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न विभागों के संचालित लाभार्थी परख योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र देकर लाभान्वित किया। कलेक्ट्रेट परिसर में पौधारोपण का कार्य भी किया गया। उन्होंने विकासखंड बहजोई के ग्राम सादात बाड़ी में गौशाला का निरीक्षण किया एवं नवनिर्मित गोबर गैस प्लांट का अवलोकन किया एवं बटन दबाकर संचालन किया एवं ग्राम पंचायत सादात वाड़ी के मनरेगा पार्क का भी उद्घाटन किया। इसके उपरांत उपमुख्यमंत्री ने ग्राम सादात बाड़ी स्थित प्राचीन शिव मंदिर के दर्शन किए।इसके उपरांत बहजोई के काली मंदिर स्थित इंडोर शूटिंग रेंज का भी उप मुख्यमंत्री जी द्वारा उद्घाटन किया गया।
उपमुख्यमंत्री ने विकासखंड बनिया खेड़ा के कार्यालय का अवलोकन किया। उन्होंने विकास खंड बनिया खेड़ा के ग्राम भुलाबई में स्थित रामकली अमृत सरोवर का उद्घाटन किया एवं शिलाफलकम् का शिलान्यास किया।
इस अवसर राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) माध्यमिक शिक्षा, श्रीमती गुलाब देवी, ओमवीर सिंह खड़गवंशी, विधान परिषद के सदस्य सतपाल सैनी एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button